दो साल से अधिक समय के कोरोनावायरस महामारी के बाद, नियमित अंतरराष्ट्रीय उड़ानें रविवार से फिर से शुरू होने वाली हैं और हवाईअड्डे और एयरलाइंस सामान्य विदेशी यात्रा के लिए तैयार हो रहे हैं। महामारी से त्रस्त, एयरलाइन उद्योग धीरे-धीरे सामान्य स्थिति में आ रहा है और सामान्य विदेशी उड़ानों को फिर से शुरू करने से इस क्षेत्र को एक प्रोत्साहन मिलने की उम्मीद है।

राष्ट्रीय राजधानी में इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (IGIA), जो देश का सबसे बड़ा हवाई अड्डा भी है, को उम्मीद है कि नियमित अंतरराष्ट्रीय यात्रा फिर से शुरू होने के बाद अप्रैल के पहले सप्ताह में अंतरराष्ट्रीय उड़ान प्रस्थान में महत्वपूर्ण उछाल आएगा। वहीं भारतीय उड़ाने सामान्य अंतरराष्ट्रीय सेवाओं के लिए तैयार हैं। अमीरात, वर्जिन अटलांटिक और लॉट पोलिश सहित विभिन्न विदेशी एयरलाइनों ने भी भारत से अपनी सेवाओं के बारे में योजनाओं की घोषणा की है।

महामारी के मद्देनजर अनुसूचित अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानें 23 मार्च, 2020 से निलंबित हैं और वे अब रविवार से फिर से शुरू होंगी। 8 मार्च को, नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने घोषणा करी कि कोरोनोवायरस मामलों में गिरावट के बीच 27 मार्च से नियमित विदेशी उड़ानें फिर से शुरू होंगी। सरकार ने अंतरराष्ट्रीय उड़ान संचालन के लिए COVID दिशानिर्देशों को भी संशोधित किया है, जिसमें चिकित्सा आपात स्थिति के लिए विदेशी उड़ानों में तीन सीटों को खाली रखने की आवश्यकता को हटाना भी शामिल है। इसके अलावा, एक पूर्ण पीपीई किट रखने के लिए चालक दल की आवश्यकता को भी समाप्त कर दिया गया है।

शनिवार को एक बयान में, इंडिगो के मुख्य वाणिज्यिक अधिकारी विली बौल्टर ने कहा कि एयरलाइन अंतरराष्ट्रीय यात्रा को फिर से शुरू करने के लिए उत्सुक है, लेकिन यह विभिन्न देशों के आगमन दिशानिर्देशों जैसे कारकों पर भी निर्भर करेगा। “निकट भविष्य में हमारे पास निश्चित रूप से नए गंतव्य खोलने के साथ-साथ हमारे मौजूदा मार्गों पर क्षमता बढ़ाने की योजना भी है क्योंकि यात्रा आगे बढ़ती रहेगी। ऐसे गतिशील वातावरण में बड़े पैमाने की अर्थव्यवस्थाओं तक पहुंचना जहां एटीएफ और अन्य निश्चित लागत लगातार बढ़ रही है, चुनौतीपूर्ण हो जाता है, ”उन्होंने कहा।

यह भी पढ़े: ‘RRR’ की रिलीज से पहले सिनेमाघरों में आखिर क्यों बढ़ाई गई सुरक्षा?

IGIA के संचालक, DIAL को नियमित विदेशी उड़ानों की बहाली के बाद 60 से अधिक अंतरराष्ट्रीय गंतव्यों से जुड़ने की उम्मीद है। IGIA देश का सबसे बड़ा हवाई अड्डा है और प्री-कोविड समय के दौरान प्रतिदिन लगभग 1.8 लाख यात्रियों को संभाला जाता था। प्रवक्ता के अनुसार, नियमित विदेशी उड़ानें शुरू होने के बाद अप्रैल के पहले सप्ताह में अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के कुल साप्ताहिक प्रस्थान में 66 प्रतिशत की वृद्धि होने की उम्मीद है।

नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने नियमित अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को फिर से शुरू करने का उल्लेख करते हुए 8 मार्च को कहा, “इस कदम के साथ, मुझे विश्वास है कि यह क्षेत्र नई ऊंचाइयों पर पहुंचेगा”। पिछले साल 26 नवंबर को, नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने 15 दिसंबर, 2021 से निर्धारित अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानों को फिर से शुरू करने की घोषणा की थी, लेकिन कुछ दिनों बाद, ओमाइक्रोन के कारण कोरोनोवायरस मामलों में वृद्धि के बाद निर्णय को रद्द कर दिया गया था।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version