India-Japan Summit: जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा दो दिन के भारतीय दौरे पर हैं। इस दौरान दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से जापानी प्रधानमंत्री की मुलाकात हुई दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय आर्थिक और सांस्कृतिक संबंधों को और मजबूत बनाने सहित कई अलग-अलग मुद्दों पर बातचीत हुई।

पीएम मोदी ने भारत जापान आर्थिक मंच को संबोधित करते हुए कहा कि प्रगति, समृद्धि और साझेदारी भारत जापान संबंधों के आधार हैं। हम भारत में जापानी कंपनियों को हर संभव सहायता प्रदान करने के लिए तैयार हैं। वहीं जापान अगले 5 सालों में भारत में अपने निवेश को बढ़ाकर 5 ट्रिलियन येन यानी कि 3 .2 लाख करोड़ रुपए करेगा।

जापानी पीएम ने कहा कि दोनों देशों के हिंद प्रशांत एरिया के लिए प्रयास बढ़ाने चाहिए। जापान और भारत के साथ युद्ध को समाप्त करने के लिए कोशिश करता रहेगा और यूक्रेन और उसके पड़ोसी देश को सपोर्ट प्रदान करता रहेगा। उन्होंने कहा कि बल प्रयोग करके इस स्थिति को बदलने के एकतरफा प्रयासों की अनुमति नहीं देनी चाहिए। हमने यूक्रेन की स्थिति पर चर्चा की रूसी हमला एक गंभीर मामला है, क्योंकि इसमें अंतरराष्ट्रीय मानदंडों को हिला दिया है।

जापानी पीएम की किशिदा ने कहा कि हम अगली बार भारत जापान वार्ता जल्द करेंगे हम साइबर सुरक्षा में सहयोग के समझौते का भी स्वागत करते हैं। भारत, जापान के लिए बहुत महत्वपूर्ण भागीदार है। मैं टोक्यो में क्वाड शिखर बैठक के लिए पीएम नरेंद्र मोदी को आमंत्रित करता हूं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version