शुक्रवार को केरल में कोझिकोड एयरपोर्ट पर एअर इंडिया का विमान AXB1344 लैंडिंग के वक्त रनवे पर फिसल गया, जिससे विमान हादसे का शिकार हो गया। इस विमान हादसे में पायलट और को-पायलट दोनों की मृत्यु हो गई। विमान दुर्घटना में कुल 18 लोंगो की मौत हो चुकी है।

पायलट-इन-कमांड कैप्टन दीपक साठे और उनके को-पायलट कैप्टन अखिलेश कुमार देश के बेहतरीन पायलटों में से थें। दोनों ने इस हादसे को टालने की भरसक प्रयास किया लेकिन हादसे को टाल नहीं सके, और अपनी जान गंवा बैठे। पायलट दीपक साठे भारतीय वायु सेना (IAF) के पूर्व विंग कमांडर थे। कैप्टन दीपक साठे ने एयरफोर्स के उड़ान परीक्षण प्रतिष्ठान में भी कार्यरत थें।

59 साल के कमांडर दीपक वसंत साठे और 33 साल के कैप्टन अखिलेश कुमार ने अपने कुशल एविएशन एक्सपीरियंस के दम पर इस हादसे को बचाने के लिए अपनी जी-जान लगा दी थी। लेकिन तमाम कोशिशों के बावजूद इन्होंने विमान को क्रैश होने से नहीं बचा सके, और दोनों पायलट अपनी जान से हाथ धो बैठें।

दीपक साठे का परिवार हमेशा से देश की सेवा करते आया है। दीपक साठे के भाई देश के लिए अपनी कुर्बानी भी दे चुके हैं। उनके एक भाई करगिल युद्ध में शहीद हो गए थें। उनके पिता सेना में ब्रिगेडियर थे। दीपक देश के उन चुनिंदा पायलट्स में से एक थे, जिन्होंने एयर इंडिया के एयरबस 310 विमान और बोइंग 737 को उड़ाया था।दीपक को एयरफोर्स अकेडमी का प्रतिष्ठित ‘स्वॉर्ड ऑफ ऑनर’ सम्मान भी मिल चुका था।

बहरहाल, केरल विमान हादसे में कुल 18 लोगों की मौत हो चुकी हैं। वहीं 127 लोग अस्पतालों में भर्ती हैं।

Share.
Exit mobile version