नई दिल्ली: नए कृषि कानूनों के खिलाफ राजधानी दिल्ली में आज किसानों ने ट्रैक्टर निकाली. हालांकि किसान संगठनों ने दावा किया था कि उनकी रैली बेहद शांतिपूर्ण होगी, लेकिन ऐसा होता दिखाई नहीं दे रहा है. किसानों का प्रर्दशन बेहद उग्र हो चुका है। दिल्ली में अंदर घुसकर किसानों ने जगह-जगह हंगामा किया है. इस दौरान आईटीओ के पास किसानों और पुलिस की झड़प हो गई। इसके बाद भीड़ को कंट्रोल करने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज किया और आंसू गैस के गोले भी दागे।

निहंगों का तांडव:
राजधानी दिल्ली में किसानों के उग्र प्रर्दशन के बीच कई तरह की हैरान कर देने वाली तस्वीरें सामने आई है. इस दौरान एक निहंग सिख का हथियार लेकर सार्वजनिक संपत्तियों के तोड़ने का वीडियो वायरल हो रहा है. उस वीडियो में साफ दिखाई दे रहा है कि निहंग सिख राजधानी में सरेआम गुंडागर्दी पर आमदा है। वहीं आईटीओ के पास हुए झड़प में एक पुलिस वाले को किसानों के एक वर्ग द्वारा बचाने का वीडियो भी सामने आया है.

तय समय से पहले शुरु हो गई थी किसानों की रैली:
गणतंत्र दिवस के अवसर पर किसानों ने तय समय से पहले हीं अपनी ट्रैक्टर रैली शुरु कर दी थी। ताजा जानकारी के अनुसार किसानों का एक जत्था बहुत तेजी से इंडिया गेट की तरफ बढ़ रहा है. वहीं दूसरी तरफ किसान नेता बलबीर सिंह राजेवाल ने कहा कि सभी प्रदर्शनकारी ट्रैक्टर परेड के लिए निर्धारित मार्ग पर चल रहे हैं, हम किसानों के खिलाफ हिंसा की निंदा करते हैं. इसके अलावा किसान नेताओं का आरोप है कि उनको जिस रास्ते से जाने के लिए पुलिस के द्वारा इजाजत मिली थी, उस रास्ते से भी उनको आगे नहीं बढ़ने दिया जा रहा है।

राकेश टिकैत ने क्या कहा:
किसानों के ट्रैक्टर रैली के दौरान जगह-जगह हिंसा की खबरें सामने आने के बाद जहां किसानों का ये आंदोलन निशाने पर आ गया है तो वहीं दूसरी तरफ हिंसा की घटनाओं के बारे में पूछे जाने पर भारतीय किसान यूनियन (बीकेयू) प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा कि रैली शांतिपूर्वक चल रही है. मुझे हिंसा की कोई जानकारी नहीं है. हम गाजीपुर में हैं और यहां ट्रैफिक को लगातार आगे बढ़ा रहे हैं.

Share.
Exit mobile version