लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने कहा कि संसद का आगामी शीतकालीन सत्र, नए संसद भवन में आयोजित होगा, इसकी उम्मीद हमें है. यह नया संसद भवन आत्मनिर्भर भारत की पहचान होगा।

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने कहा है कि नए संसद भवन का काम अपने लक्ष्य के मुताबिक चल रहा है और सब कुछ सही रहा तो इस साल का शीतकालीन सत्र उसी में आयोजित होगा। स्पीकर के तौर पर ओम बिड़ला ने 19 जून को अपने कार्यकाल के 3 साल पूरे कर लिए हैं। लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि पिछले 3 साल कई मायनों में चुनौतीपूर्ण रहे हैं, उसके वाबजूद कामकाज की दृष्टि से संसद सत्र की उत्पादकता पहले से बहुत अच्छी रही।

स्पीकर ने आगे कहा कि सभी के सहयोग से सदन का प्रोडक्शन 100 फीसदी रहा है। देर रात तक हाउस चलता है। पिछले 2 साल में देश कोरोना से प्रभावित रहा है। इसके बाद भी कोरोना की गाइडलाइन का पालन करते हुए हमने सदन को सुचारू रूप से चलाया। ओम बिरला ने आगे कहा कि संक्रमण के दौरान सदन के कामकाज में कोई रुकावट नहीं आई। उसकी प्रोडक्टिविटी पर कोई फर्क नहीं पड़ा।

स्पीकर ने कहा कि मैं समय-समय पर पार्टी के नेताओं को बुलाकर बात करता रहता हूं, ताकि सदन ठीक ढंग और सुचारू रूप से चलता रहे। साथ ही वे इस बात पर भी ध्यान देते हैं कि अनुशासन और डेकोरम बना रहे। उन्होंने कहा कि सभी सदस्य सहयोग भी करते हैं। उन्हीं के सहयोग से सदन का प्रोडक्शन और बहस का स्तर काफी बढ़ा।

यह भी पढ़ें: Agnipath Scheme Protest: अग्निपथ के विरोध में कांग्रेस का दिल्ली में हल्लाबोल, जंतर-मंतर पर आज सत्याग्रह

देश के नए संसद भवन का निर्माण कब तक हो जाएगा?

ओम बिड़ला ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी ने नए संसद भवन का शिलान्यास किया था। उसका निर्माण जोरों पर चल रहा है। ऐसी उम्मीद है कि दिसंबर 2022 तक नया संसद भवन बनकर तैयार हो जाएगा। संसद का शीतकालीन सत्र, नए संसद भवन में आयोजित होगा, इसकी उम्मीद हमें है। यह नया संसद भवन आत्मनिर्भर भारत की पहचान होगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version