Andhra: क्या कभी आपने 60 मीटर लंबी साड़ी देखी है। जी हां ये बात हम इसलिए बोल रहे हैं क्योंकि सोशल मीडिया पर एक ऐसी ही अनोखी साड़ी वायरल हो रही है। जिसकी चर्चा सिर्फ देश ही नहीं बल्कि दुनिया में भी हो रही है। आंध्र प्रदेश के धर्मावरम के एक करघे ने 13 भारतीय भाषाओं में 32,200 बार लिखे जय श्री राम के साथ 60 मीटर लंबी रेशम की साड़ी बुनकर भगवान राम के प्रति अपनी अनूठी भक्ति दिखाई है। इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक रेशम का कपड़ा 60 मीटर लंबा, 44 इंच चौड़ा है और इसमें जय श्री राम का नारा 13 भारतीय भाषाओं में 32,200 बार बुना गया है।इस अनोखी साड़ी बनाने वाले की पहचान श्री सत्य साईं जिले के धर्मावरम के हथकरघा बुनकर 40 वर्षीय जुजारू नागराजू के रूप में हुई है। उन्होंने अपनी तरह की अनूठी रेशमी साड़ी को “राम कोटि वस्त्रम” करार दिया है। विभिन्न भाषाओं में नारे ही नहीं, साड़ी में रामायण के सुंदरकांड से भगवान राम के 168 अलग-अलग चित्र भी हैं।

ये भी पढ़ें वास्तु शास्त्र के अनुसार सफलता और रोजगार के शुभ अवसर पाने के लिए इन बातों का रखें खास ध्यान

उन्होंने बताया कि,इस काम को पूरा करना आसान नहीं था और इस अनूठी साड़ी को बनाने में काफी मेहनत के साथ-साथ पैसा भी खर्च हुआ। नागराजू ने 16 किलो रेशमी कपड़े की डिजाइन और बुनाई के लिए 4 महीने का वक्त लिया। उसके साथ तीन लोग रोजाना कपड़ा बनाने का काम करते थे। करघे ने मास्टरपीस बनाने में 1.5 लाख रुपये भी खर्च किए हैं।उन्होंने अब अयोध्या रामालयम को साड़ी गिफ्ट करने का फैसला किया है। अब ये अनोखी साड़ी मीडिया से लेकर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है और लोग जमकर इसकी चर्चा कर रहे हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version