New Delhi: साल 2020 अपने अंतिम पड़ाव पर है. इस साल कोरोना ने जहां जमकर आतंक फैलाया तो वहीं लॉकडाउन की मार ने लोगों को बेहाल कर दिया। ऐसे में नए साल का इंतजार कर रहे लोगों के लिए एक जनवरी 2021 यानी अगले महीने से भारत में कई तरह के बड़े बदलाव होने वाले हैं। यह बदलाव लोगों की जिंदगी पर सीधे तौर पर असरदायक होंगे। मतलब ये कि इनसे आपको कई जगह फायदे होंगे तो वही इस बदलाव से आपको भारी आर्थिक नुकसान भी होने वाला है। इनमें फास्टैग, जीएसटी, गैस सिलिंडर, जीवन बीमा पॉलिसी, चेक पेमेंट, कॉलिंग, व्हाट्सएप, गाड़ियों के दाम से लेकर कई जरुरी चीजें शामिल हैं. तो चलिए जानते हैं इस साल क्या-क्या बदलाव होने वाले हैँ.

बदल जाएगा चेक पेमेंट का नियम
सबसे बड़ा और महत्वपूर्ण बदलाव चेक से पेमेंट करने में होने वाला है. इसके तहत आपको पेमेंट से जुड़ी कई तरह की जरुरी सावधानियों का पालन करना होगा। इससे बैंकों का मानना है कि फ्रॉड पर रोक लगेगी। इसी के तहत नए साल में भारतीय रिजर्व बैंक यानी की आरबीआई ने चेक के पॉजिटिव पे सिस्टम लागू करने का बड़ा निर्णय लिया है। मिली जानकारी के अनुसार खुद आरबीआई के गर्वनर शक्तिकांत दास ने पहले हीं घोषणा की थी। 

क्या है पॉजिटिव पे सिस्टम?
पॉजिटिव पे सिस्टम के जरिए बैंक फ्रॉड को काफी हद तक रोकने में सफलता मिलेगी। इसके तहत किसी थर्ड पार्टी को चेक जारी करने वाले व्यक्ति को अपने बैंक को अपने चेक की जानकारी भेजना अनिवार्य होगा। वहीं इसके तहत 50,000 रुपये से ज्यादा के रकम का भुगतान वाले चेक को रि-कंफर्म करना आवश्यक हो जाएगा। वहीं चेक जारी करने वाले व्यक्ति को इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से चेक की पूरी जानकारी देनी होगी।

बढ़ेगी कॉन्टैक्टलेस कार्ड से लेनदेन की लिमिट 
नए साल में देश को डिजिटल बनाने के लिए सरकार बड़ा कदम उठाने जा रही है। नए साल में आरबीआई की तरफ से एटीएम कार्ड और यूपीआई से कॉन्टैक्टलेस लेनदेन के नियमों को लेकर बड़ा बदलाव किया है। इसके तहत सुरक्षित तरीके से डिजिटल भुगतानों को तेजी से अपनाने पर जोर देते हुए यूपीआई से कॉन्टैक्टलेस लेन-देन की सीमा को 2000 रुपये से बढ़ाकर 5000 रुपये कर दिया जाएगा।

वहीं सरकार के तरफ से फास्टैग को लेकर भी बदलाव किए जा रहे हैं हालांकि अभी इसको लेकर कोई जानकारी सामने नहीं आई है।

Share.
Exit mobile version