लखनऊ: आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ और 13 मंत्रियों के साथ अयोध्या की तरक्की और विजन डॉक्यूमेंट पर बातचीत की। यह बैठक वर्चुअल माध्यम से हुआ, जिसमे राज्य के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य और दिनेश शर्मा भी मौजूद थे। इसके अलावा वित्त मंत्री सुरेश खन्ना, नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन, पर्यटन मंत्री नील कंठ तिवारी, सिंचाई मंत्री महेंद्र सिंह ने भी पीएम के साथ चर्चा की।

बैठक में क्या-क्या हुआ:
पीएम मोदी के सामने अयोध्या के विकास को लेकर प्रमुख सचिव आवास विकास ने अयोध्या की तरक्की को लेकर प्रेजेंटेशन दिया। इसके बाद यूपी के प्रधान सचिव ने विजन के बारे में विस्तार से जानकारी साझा की। दूसरे विभागों के सचिव भी इस बैठक में शामिल हुए।

अयोध्या के संतों ने क्या कहा:
पीएम की इस बैठक को लेकर अयोध्या के संतों में काफी उत्साह है। इस बैठक और तरक्की पर चर्चा की तरोफ करते हुए संत आचार्य सत्येंद्र दास ने कहा कि, “यह प्रधानमंत्री मोदी की अच्छी पहल है। जब तक वो और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद नहीं जुड़ेंगे तब तक विकास कार्य जमीन पर नहीं दिखाई देंगे.”

युद्धस्तर पर मंदिर का निर्माण जारी:
अयोध्या में प्रभु श्री राम के मंदिर का निर्माण युद्धस्तर पर जारी है। लंबे कानूनी दांव-पेंच के बाद अयोध्या नगरी को भी चमकाने की कोशिशें तेज हो गई है। मंदिर निर्माण के साथ 20 हजार करोड़ रुपये से अयोध्या को नई पहचान देने की तैयारी है। इसी को लेकर आज पीएम ने विजन डॉक्यूमेंट पेश किया। इस शहर को आधुनिक पर्यटन सिटी बनाया जा रहा है।

भगवान राम की नगरी अयोध्या को वैश्विक पहचान देने और पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कई तरह की योजनाएं लाई जा रही है। भगवान राम की जन्मभूमि पर आने वाले पर्यटकों को कोई असुविधा ना हो इसके लिए भी खास ध्यान रखा जा रहा है। फिलहाल अयोध्या को वैदिक सिटी के रूप में विकसित करने की कार्ययोजना है, इसके तहत तीर्थ नगरी अयोध्या, हेरिटेज सिटी, सौर सिटी, समरस अयोध्या, स्मार्ट अयोध्या के अलग-अलग रूप दिखने वाले हैं।

Share.
Exit mobile version