जेएनयू के कुलपति के रूप में जगदीश कुमार का कार्यकाल बहुत ही ज़्यादा विवादित रहा। जगदीश के ख़िलाफ़ कई बार छात्रों ने विरोध प्रदर्शन किये है। जैसे 2016 में जब यहां के कुछ छात्रों पर राजद्रोह का मुकदमा किया गया था तब इन पर आरोप लगा अपने छात्रों को फ़साने का। इसके बाद छात्रावास की फ़ीस में वृद्धि का भी इलज़ाम है जगदीश पर। और इससे भी ज़्यादा भारी विरोध तब देखा गया था जब जनवरी 2020 में कुछ नकाबपोश भीड़ जेएनयू परिसर में घुस कर छात्रों पर जानलेवा हमला किया तब और तब भी जगदीश अपने मुंह में दही जमा कर बैठे रहे।

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) के कुलपति एम जगदीश कुमार को शुक्रवार को उच्च शिक्षा नियामक विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। एक सरकारी अधिसूचना में, केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने कहा कि जगदीश कुमार को पदभार ग्रहण करने की तारीख से पांच साल के लिए या 65 वर्ष के होने तक या अगले आदेश तक, इन तीनों सूरतेहाल में जो भी पहले पूरा हो जाये, तब तक के लिए जगदीश अध्यक्ष का पद संभालेंगे।

इस पद के लिए दौड़ में जगदीश के आलावा पुणे विश्वविद्यालय के कुलपति नितिन आर करमलकर और इंटर-यूनिवर्सिटी एक्सेलेरेटर सेंटर के निदेशक अविनाश चंद्र पांडे भी शामिल थे लेकिन अंत में जगदीश ने मारी बाज़ी। जगदीश कुमार भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) मद्रास के पूर्व छात्र हैं। 2016 में कुलपति के रूप में नियुक्त होने से पहले वह IIT दिल्ली में प्रोफेसर थे। जनवरी 2021 में उनके जेएनयू कार्यकाल की समाप्ति से कुछ दिन पहले, शिक्षा मंत्रालय ने उन्हें “अगले आदेश तक” इस पद पर नियुक्त किया है।

यह भी पढ़े : देखें वीडियो : ओवैसी की कार पर फायरिंग का सीसीटीवी फुटेज आया सामने

जेएनयू में कैसा रहा जगदीश का कार्यकाल ?
जेएनयू के कुलपति के रूप में जगदीश कुमार का कार्यकाल बहुत ही ज़्यादा विवादित रहा। जगदीश के ख़िलाफ़ कई बार छात्रों ने विरोध प्रदर्शन किये है। जैसे 2016 में जब यहां के कुछ छात्रों पर राजद्रोह का मुकदमा किया गया था तब इन पर आरोप लगा अपने छात्रों को फ़साने का। इसके बाद छात्रावास की फ़ीस में वृद्धि का भी इलज़ाम है जगदीश पर। और इससे भी ज़्यादा भारी विरोध तब देखा गया था जब जनवरी 2020 में कुछ नकाबपोश भीड़ जेएनयू परिसर में घुस कर छात्रों पर जानलेवा हमला किया तब और तब भी जगदीश अपने मुंह में दही जमा कर बैठे रहे। इसके अलावा पाठ्यक्रमों में कथित सीट कटौती, वैधानिक निकायों की मीटिंग्स आयोजित करने के तरीके और शिक्षको की नियुक्तियों में कथित तौर पर लापरवाह और गबन का आरोप भी जगदीश पर लगाया गया था।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version