दिल्ली-एनसीआर के लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी है। अब बहुत जल्द नोएडा से गाजियाबाद आने-जाने के लिए मेट्रो शुरू हो जाएगी। नोएडा इलेक्ट्रॉनिक सिटी से साहिबाबाद और वैशाली से मोहननगर तक मेट्रो को विस्तार देने के लिए सरकार एक बार फिर से सक्रिय हो गई है। इससे नोएडा से गाजियाबाद आने-जाने वाले लोगों को काफी फायदा होगा। मेट्रो के निर्माण का काम इसी साल शुरू हो जाएगा। इसके लिए दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने संशोधित डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट गाजियाबाद विकास प्राधिकरण को सौंप दी है। साथ ही सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के जरिये आवास एवं शहरी नियोजन विभाग के प्रमुख सचिव दीपक कुमार की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन होगा। जिसमे फंडिग पैटर्न पर मुहर लग सकती है। अगर नोएडा और गाजियाबाद मेट्रो के जरिये जुड़े गए तो लोगों के समय और पैसे दोनों की बचत होगी।
दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने वैशाली तक जाने वाली मेट्रो का साहिबाबाद तक विस्तार करने को मंजूरी दे दी है। चौथे फेज के तहत वैशाली मेट्रो का साहिबाबाद तक विस्तार किया जाएगा। करीब 4 किलोमीटर लंबे नए कॉरिडोर में वैशाली, प्रहलादगढ़ी और वसुंधरा सेक्टर 14 स्टेशन बनाए जाएंगे। इसके साथ ही दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने जो डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (DPR) तैयार की है उसमे मोहन नगर तक करीब छह किलोमीटर लंबा मेट्रो ट्रैक बनाया जाएगा। इससे पहले की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (DPR) की बात करें तो साहिबाबाद तक मेट्रो चलाने की बात कही गई थी। जिसमे बदलाव करते हुए मोहननगर तक मेट्रो बनाने का प्रस्ताव दिया गया है। यानी अब वैभव खंड, इंदिरापुरम, शक्तिखंड, वसुंधरा सेक्टर पांच, साहिबाबाद और मोहननगर में स्टेशन बनाने की तैयारी है। GDA वीसी कंचन वर्मा ने बताया कि- दोनों कॉरिडोर को विस्तार देने की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (DPR) पहले ही तैयार हो चुकी है। डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (DPR) के अनुसार इस परियोजना पर 3325.22 करोड़ रुपये की लागत आएगी। जीडीए ने जो फंडिंग पैटर्न प्रस्तावित किया है, उसमें राज्य सरकार से 1662.62 करोड़ रुपये अंशदान की मांग की है। बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार से 462.93 करोड़ रुपये और रोलिग स्टॉक के लिए दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) से 387.71 करोड़ रुपये अंशदान की आवश्यकता बताई है। जीडीए ने अपना 381.63, नगर निगम का 138.03, आवास विकास परिषद का 243.60 और यूपीएसआइडीसी का 48.72 करोड़ रुपये अंशदान प्रस्तावित किया गया है। वहीं जानकारी के मुताबिक, रोलिंग स्टॉक के लिए दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) अंशदान देने को तैयार नहीं है। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन का कहना है कि, पॉलिसी में बदलाव होने के चलते किसी नई परियोजना में वह दिल्ली से बाहर रोलिंग स्टॉक के लिए फंड नहीं कर सकते। अब सबकी नजरें सोमवार को होने वाली बैठक पर टिकी हुई है। और अगर बैठक में सबकुछ ठीक रहा तो लंबे समय से गाजियाबाद को मेट्रो के जरिए नोएडा से जोड़ने की मांग कर रहे लोगों का इंतजार खत्म हो जाएगा।