Supertech Twin Towers Demolition: सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर सेक्टर-93ए में स्थित सुपरटेक एमराल्ड के दोनों टावर (एपेक्स-सियान) को विस्फोटक लगाकर ध्वस्त कर दिये जायेंगे। डिमोलिशन का यह काम आने वाले 21 अगस्त को दोपहर ढाई बजे किया जायेगा। इसे पूर्व, दो अगस्त से 10 हजार छेदों में विस्फोटक लगाने का काम शुरु कर दिया जाएगा। इसके बाद पूरे एरिया को सील किया जाएगा। ब्लास्ट के दौरान सिर्फ पांच लोग ही वहां मौजूद रहेंगे। मंगलवार को नोएडा प्राधिकरण में सीईओ की अध्यक्षता में बैठक फाइनल बैठक हुई जिसमें ध्वस्तीकरण के संबंध में एडिफाईस इंजीनियरिंग द्वारा स्टेटस रिपोर्ट प्रस्तुत की गयी।

जेट डिमोलिशन के प्रतिनिधि ने बैठक में बताया कि दो अगस्त से 10 हजार से छेदों में विस्फोटक लगाने का काम शुरु कर दिया जाएगा। इमारत के 11 प्राइमरी और 7 सेकंड्री तलों पर पिलर्स में होल कर दिए गए है। नौ पिलर शेष है जिनमें रैपिंग का काम तीन दिनों में पूरा हो जाएगा। एमराल्ड और एटीएस के टावर्स को धूल से बचाने के लिए प्लास्टिक शीट से कवर किया जाएगा। इसके बाद पूरे एरिया को सील किया जाएगा।

ये भी पढ़ें: यूपी के मकान मालिक और किरायेदारों के लिए खुशखबरी! 10 हजार रुपया है अगर मकान का किराया, फ्री में होगा यह काम

यहां पुलिस की तैनाती रहेगी, साथ ही अंदर जाने में सख्ती बरती जाएगी। 18 दिन यानि 20 अगस्त तक विस्फोटक लगा दिया जाएगा। 20 अगस्त की शाम को फाइनल विजिट होगी। विस्फोटक लाने के लिए पुलिस से दो दिन में एनओसी मिल जाएगी। विस्फोटक पर निगरानी के लिए परिसर में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे।

सुपरटेक में दोनों टावर्स के अलावा 14 टावर और उसके साथ एटीएस में टावर है। ब्लास्ट के दिन यानि 21 अगस्त को ब्लास्ट से तीन घंटे पहले ही सभी टावर्स के फ्लैटों में रहने वाले 2600 लोगों को बाहर कर दिया जाएगा। ब्लास्ट के दो घंटे बाद वे अपने फ्लैट में जा सकेंगे।

ये भी पढ़ें: Truecaller Open Doors App: वॉट्सऐप को भूल जाइए! क्या आपने ट्राई किया ट्रूकॉलर का नया ऐप, जानिए इसके धांसू फीचर्स

सीईओ रितु माहेश्वरी ने कहा कि सभी पहलुओं तथा दोनों रेजिडेन्ट वेलफेयर एसोसिएशन के प्रतिनिधियों द्वारा बताई गई समस्याओं पर विचार-विमर्श के उपरान्त सर्वसम्मति से यह निर्णय लिया गया है। सुपरटेक सीबीआरआई से एक्सपर्ट ओपिनियन प्राप्त करे और यदि सीबीआरआई क्रिटिकल जोन में स्ट्रक्चलर ऑडिट के लिए कहती है तो तत्काल एक एजेंसी हायर कर स्ट्रक्चरल ऑडिट कराया जाए। साथ ही सुपरटेक को निर्देशित किया कि सीबीआरआई और रूढ़की को तीन दिन के अंदर 70 लाख रुपए का भुगतान करे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version