जानलेवा कोरोना वायरस से दुनिया अभी पूरी तरह से उबर नहीं पाई थी कि वायरस के नई वैरिएंट ओमीक्रोन (omicorn) ने पूरे विश्व में सनसनी फैला दी है। दक्षिण अफ्रीका में पाए गए वायरस के इस वैरिएंट को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी डब्ल्यूएचओ ने भी चिंता जाहिर की है।इसी बीच इटली के रोम के प्रतिष्ठित बम्बिनो गेसु हॉस्पिटल ने दक्षिण अफ्रीक में पाए गए कोरोना वायरस के नए वैरिएंट Omicron की पहली तस्वीर जारी की है।

यह भी पढ़े :- Kerala coronavirus case: 24 घंटे में 3382 नए कोरोना केस दर्ज, 59 लोगों की मौत

3 दी तस्वीर हुई जारी

इस रिसर्च को प्रोफेसर कार्लो फेदेरिको पर्नो ने को-ऑर्डिनेट किया और मिलान के स्टेट यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर क्लॉडिया अल्टेरी ने इस रिसर्च को सुपरवाइज किया है। इससे साफ पता चल रहा है कि ओमीक्रोन (omicorn) में डेल्टा वैरिएंट से ज्यादा म्यूटेशन होता है। ओमीक्रोन (omicorn) की 3 डी इमेज जारी की गई है जो एक मैप की तरफ दिखती है। वैज्ञानिकों के मुताबिक, Omicron के ऊपरी भाग में प्रोटीन होता है जो मानव की कोशिकाओं से संपर्क करता है। इसका मतलब ये बिल्कुल नहीं है कि Omicron, डेल्टा वैरिएंट से ज्यादा खतरनाक है क्योंकि वो पुराने वैरिएंट की तुलना में ज्यादा म्यूटेट होता है।

इम्युनिटी से बचने की क्षमता कर सकता है विकसित

भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान यानी एम्स के निदेशक डॉक्टर रणदीप गुलेरिया ने जानकारी देते हुए बताया कि अगर वायरस के स्पाइक प्रोटीन वाले हिस्से में म्यूटेशन होता है तो वो वेरिएंट इम्युनिटी से बचने की क्षमता विकसित कर सकता है। इसका मतलब यह हुआ कि कोरोना वैक्सीन से बनी रोग प्रतिरोधक क्षमता का इस पर कोई असर नहीं होता।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version