यूपी में कोरोना से कोहराम मचा है। योगी सरकार कोरोना को नियंत्रित करने के लिए पूरी कोशिश कर रही है। सीएम ने शनिवार को टीम 11 के साथ बैठक की, जिसमें सीएम ने अधिकारियों को कई जरूरी दिशा निर्देश दिए। यूपी के मुखिया योगी आदित्यनाथ खुद कोरोना संक्रमित है। लेकिन, उसके बावजूद प्रदेश में बढ़ते कोविड के मामलों की समीक्षा करने में जुटे हैं। शनिवार को यूपी के सीएम ने योगी ने टीम 11 के अधिकारियों के साथ वर्चुअल तरीके से मीटिंग की। जिसमें राज्य में बढ़ते कोरोना पर लगाम लगाने के लिए कई अहम फैसले लिए गए। सीएम ने निर्देश दिया है कि प्रदेश में ऑक्सीजन की आपूर्ति बाधित ना हो। प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर जल्द ही ऑक्सीजन के 10 नए प्लांट स्थापित किए जाएंगे। इस काम में डीआरडीओ का सहयोग मिल रहा है। स्वास्थ्य मंत्री एवं अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य इस पूरी प्रक्रिया पर सीधी नजर रखेंगे।

जागरुकता के लिए होगा पूरा प्रचार-प्रसार

साथ ही लखनऊ के अवध शिल्प ग्राम में कोविड हॉस्पिटल तैयार किया जाएगा। कोविड हॉस्पिटल को बनाने में एचएएल पूरा सहयोग करेगा। सरकारी अस्पतालों में ओपीडी सेवाएं बंद रहेंगी। टेलीमेडिसिन को प्रोत्साहित किए जाने का निर्देश दिया। ई-संजीवनी एप का व्यापक प्रचार-प्रसार करें। मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेले का आयोजन 16 मई तक स्थगित रहेगा। साप्ताहिक बन्दी के दौरान शादी-विवाह के कार्यक्रमों पर रोक नहीं होगी। कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए शादी-विवाह के कार्यक्रम हो सकेंगे। बंद हॉल में अधिकतम 50 और खुले मैदान पर 100 लोग ही उपस्थित हो सकते हैं। रेमिडीसिविर की पर्याप्त उपलब्धता के आदेश दिए गए हैं। सभी अस्पतालों में ऑक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए।

बुलेट की रफ्तार से बढ़ रहा कोरोना

कोरोना संक्रमण की दर तेजी से बढ़ रही है। इसे देखते हुए हर रविवार को यूपी में लॉकडाउन लगाने का फैसला किया गया है। यूपी में कोरोना बुलेट की रफ्तार से बढ़ रहा है। थोड़ी सी लापरवाही जान पर भारी पड़ सकती है। इसीलिए सीएम योगी ने टीम 11 की मीटिंग में पब्लिक तो ज्यादा से ज्यादा जागरूक करने के निर्देश दिये हैं।  सीएम ने कहा है कि जागरूकता के लिए प्रचार-प्रसार संबंधी सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं। सार्वजनिक स्थानों पर कोविड हेल्प डेस्क पूरी तरह सक्रिय रहें। सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनना अनिवार्य करें। आवश्यकतानुसार इंफोर्समेंट की कार्रवाई भी की जाए। यानि योगी सरकार कोरोना कंट्रोल करने के लिए पूरा जोर लगा रही है। लेकिन यूपी के बेकाबू होते हालात पर आम जनता का सहयोग बहुत जरूरी है।

Share.
Exit mobile version