दिल्ली सरकार ने दिल्ली में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बैंक शुरू किया है। शनिवार से राज्य सरकार ने ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बैंक की शुरुआत कर दी है। जरूरतमंद को दो घंटे के भीतर इसकी डिलिवरी घर पर ही हो जाएगी। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ये एलान किया है। दिल्ली में हर जिले में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर के साथ बैंक बनाए जाएंगे। हर जिले में 200 ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर होंगे जो जरूरतमंद कोरोना मरीजों के परिजन किराए पर ले सकते हैं। 1031 पर कॉल कर ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर किराए पर लिया जा सकता हैं। कोरोना के दूसरे वेव में मरीजों को सबसे ज्यादा जरूरत ऑक्सीजन की पड़ रही है। इसी को देखते हुए दिल्ली सरकार ने ये तैयारी की है। कई बार मरीजों को अस्पताल से डिस्चार्ज होने के बाद भी डॉक्टर की सलाह पर ऑक्सीजन लेने की जरूरत होती है। ऐसे मरीजों को भी इस सुविधा का लाभ मिलेगा।

ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बैंक कैसे करेगा मदद ?

सीएम केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली के हर जिले में 200-200 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बैंक बनाया है। ऐसे मरीज जिनका इलाज घर पर हो रहा है जो होम आइसोलेशन में है और उन्हें ऑक्सीजन की जरूरत पड़ती है तो 2 घंटों में हमारी टीम ऑक्सीजन कंसंट्रेटर उन तक पहुंचा देगी। कोई टेक्नीकल आदमी भी जाएगा जो उस घर के आदमियों को समझा कर आएगा कि ऑक्सीजन कंसंट्रेटर को कैसे इस्तेमाल करना है। हमारे डॉक्टर ऐसे सभी लोगों के संपर्क में रहेंगे जिन्हें ऑक्सीजन कंसंट्रेटर दिया गया है। अगर उन्हें अस्पताल भेजने की जरूरत पड़ी तो उन्हें अस्पताल भी भेजा जाएगा और जब मरीज ठीक हो जाएंगे तो उनसे ऑक्सीजन कंसंट्रेटर वापस लेकर सैनेटाइज किया जायेगा और फिर उसे किसी दूसरे मरीज को दिया जाएगा। सीएम ने कहा कि अगर किसी मरीज को कोरोना है और वो होम आइसोलेशन का हिस्सा नहीं है तो 1031 पर कॉल करके हमारे होम आइसोलेशन का हिस्सा बन सकते है और ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की मांग कर सकते हैं। हमारी डॉक्टर की टीम यह सुनिश्चित करेगी कि क्या आपको ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की जरूरत है या नहीं। ओला फाउंडेशन और गिव इंडिया ऑक्सीजन कंसंट्रेटर को हर घर तक पहुंचाने में दिल्ली सरकार की मदद कर रहे हैं।

धीरे-धीरे कमजोर हो रहा है कोरोना

मुख्यमंत्री ने ये भी कहा कि दिल्ली में कोरोना केस कम हो रहे हैं। इसके कारण संसाधनों पर पहले जैसी मारामारी नहीं है। दिल्ली में 24 घंटे में सिर्फ साढ़े छह हजार के करीब कोरोना के नये मामले सामने आए हैं। संक्रमण दर भी गिर कर 11 फीसदी पर पहुंच गया है। 15 दिन के भीतर एक हजार आईसीयू बेड बढ़ाए जाएंगे। इस बीच कोरोना वैक्सीन को लेकर बड़ी खबर आई है। दिल्ली एम्स के निदेशक रणदीप गुलेरिया ने कहा है कि 2 महीने में बड़ी संख्या में भारत में वैक्सीन उप्लब्ध होंगी। इसके उत्पादन के लिए नई फैक्ट्रियां बैठाई गई हैं। विदेश से भी वैक्सीन आएंगी। देश में भी कोरोना के मामले कम हो रहे हैं। 24 घंटे में तीन लाख छब्बीस हजार 14 मामले सामने आए। जबकी तीन हजार आठ सौ छिहत्तर की मौत हो गई। हालांकि इसी दोरान तीन लाख बावन हजार आठ सौ पचास लोगों ने कोरोना को मात भी दी।. एक्टिव मरीजों की संख्या में तीस हजार सात सौ चौवन की गिरावट आई है। एक्टिव केस के आंकड़ों में इस साल ये सबसे बड़ी गिरावट है। इससे पहले 10 मई को इलाज करा रहे मरीजों की संख्या में 30 हजार 4 सौ 90 की कमी आई थी।

Share.
Exit mobile version