अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत में लगातार उतार – चढ़ाव आ रहा है लेकिन भारत में पेट्रोल और डीजल के दाम स्थिरता बनी हुई हैं। भारतीय पेट्रोलियम कंपनियों ने 20 नवंबर 2021 को भी पेट्रोल और डीजल के दाम में किसी तरह की कोई बढ़ोतरी नहीं की है।

पेट्रोलियम विपरण कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन ने आज के पेट्रोल और डीजल के दाम अपडेट किए, शनिवार को दिल्ली में पेट्रोल 103.97 रुपए और डीजल 86.67 रुपए प्रति लीटर के दाम पर बने हुए हैं। मुंबई में पेट्रोल 109.98 रुपए जबकि डीजल 94.14 रुपए प्रति लीटर पर टिका हुआ है। कोलकाता में पेट्रोल 104.67 रुपए और डीजल 89.79 रुपए प्रति लीटर के दाम पर बेचा जा रहा है। इनके अलावा चेन्नई में पेट्रोल 101.40 रुपए और डीजल 91.43 रुपए प्रति लीटर के दाम पर बना हुआ है।

यह भी पढ़े- फ्लिपकार्ट पर मोबाइल्स बोनांजा सेल में एप्पल से लेकर वीवो तक हर एक मोबाइल पर मिल रहा है भारी डिस्काउंट

महानगरों की बात करें तो मुंबई में पेट्रोल और डीजल के दाम सबसे अधिक हैं और वहीं सभी महानगरों की तुलना में चेन्नई के अंदर पेट्रोल सबसे सस्ता है जबकि देश की राजधानी दिल्ली में डीजल सबसे सस्ता बना हुआ है। पेट्रोल और डीजल के दाम में स्थिरता लाने के लिए केंद्र सरकार ने इसी महीने में 3 तारीख को पेट्रोल के एक्साइज में 5 रुपए प्रति लीटर की कटौती की थी जबकि डीजल के एक्साइज पर केंद्र ने 10 रुपए प्रति लीटर की कटौती की थी। केंद्र के एक्साइज कम करने के बाद राज्य सरकारों ने भी वैट में कटौती करने का निर्णय लिया था जिसके चलते पेट्रोल और डीजल के दाम स्थित बने हुए हैं।

दिल्ली में पेट्रोल और डीजल के दामों की तुलना में राजस्थान के अंदर पेट्रोल और डीजल काफी महंगा बना हुआ है। राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 103.97 रुपए प्रति लीटर और डीजल 86.67 रुपए प्रति लीटर के दाम पर खरीदा और बेचा जा रहा है जबकि राजस्थान की राजधानी जयपुर में पेट्रोल 107.06 रुपए प्रति लीटर और डीजल 90.70 रुपए प्रति लीटर की दर पर खरीदा और बेचा जा रहा है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version