नई दिल्लीः देश के 5 राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के खत्म होने के बाद महंगाई लगातार बढ़ती जा रही है। लगातार तीसरे दिन आज डीज़ल और पेट्रोल की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है। अगर बढ़े हुए दर की बात करें तो आज राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल 25 पैसे और डीजल 30 पैसे प्रति लीटर बढ़ोतरी दर्ज की गई है। दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल का दाम 90.99 रुपये और डीजल 81.42 रुपये प्रति लीटर हो गया है।

देश के बड़े शहरों में कीमत:
देश के अगर बड़े शहरों की बात करें तो फिलहाल मुम्बई में 97,34, चेन्नई में 92.90, कोलकाता में 91.14 और बेंगलुरू में 94.01 रुपये प्रति लीटर पेट्रोल बिक रहा है, जबकि इन शहरों में क्रमशः डीज़ल की कीमत  88.49, 86.35, 84.26, 86.31 रुपये प्रति लीटर हो गई है.



तीन दिनों में कितना मंहगा हुआ तेल:
दरसल देश के अंदर पेट्रोलियम पदार्थों की कीमत बढ़ने का कारण अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में हो रही लगातार बढ़ोतरी को माना जा रहा है।पिछले मंगलवार को कच्चा तेल सात सप्ताह के अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गया था. इससे पहले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर कई राज्यों में पेट्रोलियम पदार्थों की कीमतों में इज़ाफ़ा नही हुआ था। उस दौरान कीमतों में गिरावट दर्ज की गई थी।



हर दिन सुबह 6 बजे तय होती हैं कीमतें:
पेट्रोल और डीजल की कीमतों की हर रोज समीक्षा की जाती है। रोजाना सुबह 6 बजे इसमे बदलाव किया जाता है, और सुबह 6 बजे से नई कीमतें लागू हो जाती हैं। वहीं पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कई अन्य टैक्स जैसे एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन जैसी कई चीजें जोड़ने के बाद इसका रेट लगभग दोगुना के बराबर हो जाता है।

Share.
Exit mobile version