दिवाली के मौके पर आज हर बार की तरह इस बार भी पीएम मोदी त्योहार सैनिकों के साथ मनाने के लिए राजस्थान के जैसलमेर पहुंचे हैं। जैसलमेर पहुंचकर पीएम मोदी ने देश के वीर जवानों के साथ दिवाली मनाई। यहां पर पीएम मोदी के साथ चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बिपिन रावत, सेना प्रमुख मनोज मुकुंद नरवणे और बीएसएफ के डीजी राकेश अस्थाना मौजूद रहे। पीएम मोदी ने जवानों को संबोधित करते हुए जैसलमेर से कड़ी चेतावनी भी दी। उन्होने देश के दुश्मनों को कहा कि ललकारने पर प्रचंड प्रहार सहने के लिए तैयार रहना होगा।

जैसलमेर में जवानों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि, “आज के दिन मैं आपसे तीन आग्रह और करना चाहता हूं. पहला- कुछ न कुछ नया Innovate करने की आदत को अपनी रोजमर्रा की जिंदगी का हिस्सा बनाइए. आजकल कई जगहों पर हमारे जवान महत्वपूर्ण इनोवेशंस कर रहे हैं. दूसरा- योग को अपने जीवन का हिस्सा बनाए रखिए. तीसरा- अपनी मातृभाषा, हिंदी और अंग्रेजी के अलावा, कम से कम एक भाषा जरूर सीखिए. आप देखिएगा, ये बातें आपमें एक नई ऊर्जा का संचार करेंगी”

प्रधानमंत्री मोदी ने देश के नवजवानों के लिए भी संदेश दिया। उन्होने कहा कि, “मैं आज देश के नौजवानों से देश की सेनाओं के लिए निर्माण करने का आह्वान करता हूं. हाल के दिनों में अनेक स्टार्ट्स-अप्स सेनाओं की जरूरतों को पूरा करने के लिए आगे आए हैं. डिफेंस सेक्टर में नौजवानों के नए स्टार्ट-अप्स देश को आत्मनिर्भरता के मामले में और तेजी से आगे ले जाएंगे. आज भारत की रणनीति साफ है, स्पष्ट है. आज का भारत समझने और समझाने की नीति पर विश्वास करता है लेकिन अगर हमें आज़माने की कोशिश होती है तो, जवाब भी उतना ही प्रचंड मिलता है”

Share.
Exit mobile version