पीएम मोदी आज यानी 28 दिसंबर को उत्तर प्रेदश के कानपुर दौरे पर आए थे। यहां पहुँचकर उन्होंने लखनऊ मेट्रो का उद्घाटन किया। इसके अलावा आईआईटी कानपुर के दीक्षांत समारोह में हिस्सा भी लिया। लेकिन वहां से दिल्ली रवाना होने के लिए उनकी हवाई यात्रा रद्द कर दी गयी क्योंकि मौसम खराब होने के कारण विजिबिलिटी कम थी। विजिबिलिटी कम होने की वजह से प्रधानमंत्री का विमान उड़ान नहीं भर सका। इसलिए पीएम मोदी को सड़क के रास्ते लखनऊ लाने का इंतज़ाम तुरंत किया गया।ऐसे में प्रधानमंत्री को सड़क के रास्ते कानपुर से लखनऊ तक का सफर तय करेंगे।

आईआईटी कानपुर पहुंचे पीएम– आईआईटी कानपुर के 54वें दीक्षांत समारोह को पीएम ने संबोधित किया। इस दौरान प्रधानमंत्री ने युवाओं से आग्रह किया कि आप अपने स्वयं के रोबोट वर्जन कभी ना बनें। आप अपनी मानवीय संवेदनाओं, कल्पनाओं और जिज्ञासा को हमेशा जिंदा रखिए।दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए पीएम मोदी आगे कहते है कि, कानपुर के लिए आज का दिन दोहरी खुशी का दिन है। एक तरफ कानपुर को मेट्रो रेल की सुविधा मिल रही है तो दूसरी तरफ तकनीक की दुनिया को भी आईआईटी कानपुर से अमूल्य तोहफे मिल रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा, जब आपने IIT कानपुर में प्रवेश लिया होगा, तो आपको अज्ञात का भय अवश्य हुआ होगा।आईआईटी कानपुर ने आपको इस डर से बाहर निकाला और आपको एक विशाल कैनवास दिया है। आज आपके पास पूरी दुनिया को तलाशने का विश्वास है, सर्वश्रेष्ठ की तलाश है।उन्होंने यह भी कहा, आने वाले 25 सालों में भारत के विकास यात्रा की बागडोर आपको ही संभालनी होगी। जब आप अपने जीवन के 50 साल पूरा कर रहे होंगे उस समय का भारत कैसा होगा उसके लिए आपको अभी से काम करना होगा।

कानपुर IIT ने आपको वह ताक़त दी है कि अब आपको अपने सपने पूरा करने से कोई नहीं रोक सकता है। 21वीं सदी पूरी तरह से प्रौद्योगिकी संचालित है। इस दशक में भी तकनीक अलग-अलग क्षेत्रों में अपना दबदबा और बढ़ाने वाली है। बिना तकनीक के अब जीवन एक तरह से अधूरा होगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version