राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द ने सोमवार को अलग-अलग राज्यों के पद्म पुरस्कार विजेताओं को सम्मानित किया। राष्ट्रपति ने पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली और सुषमा स्वराज को भी पद्म विभूषण से सम्मानित किया, बॉलीवुड में अपनी एक अलग पहचान बनाने वाले गायक अदनान सामी और एक्टर कंगना रनौत को पद्म श्री से सम्मानित किया गया। भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधू को भी पद्म भूषण से सम्मानित किया गया, इन सब के अलावा बांग्लादेश के दो शख्सियतों को भी राष्ट्रपति ने सम्मानित किया।

अरुण जेटली और सुषमा स्वराज को मिला पद्म विभूषण

पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली, पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडीज को उनके मरणोपरांत पद्म विभूषण पुरस्कार से सम्मानित किया गया। पुरस्कार लेने के लिए अरुण जेटली की धर्म पत्नी संगीता जेटली पहुंची तो वहीं सुषमा स्वराज का पुरस्कार लेने उनकी बेटी बांसुरी स्वराज पहुंची।

खेल जगत में पुरस्कार

खेल जगत में बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधू को पद्म भूषण से सम्मानित किया गया, उनके अलावा हॉकी खिलाड़ी रानी रामपाल को उनके खेल क्षेत्र में योगदान के लिए राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द ने पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया।

यह भी पढ़े- उपहार सिनेमा अग्रिकांड मामले में दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट ने सुनाया फैसला, सुशील और गोपाल अंसल को हुई जेल

फिल्म जगत में किसे मिला पुरस्कार

बॉलीवुड में अपनी एक अलग पहचान बनाने वाली अभिनेत्री कंगना रनौत और गायक अदनान सामी को पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया, इनके साथ-साथ मशूर शास्त्रीय गायक पंडित छन्नूलाल मिश्र को भी पद्म विभूषण 2020 से सम्मानित किया गया।

पहली महिला एयर मार्शल को भी किया गया सम्मानित

भारत की पहली महिला एयर मार्शल डा पदमा बंदोपाध्याय जो अब सेवानिवृत हो चुकी है उन्हें चिकित्सा के क्षेत्र में पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया। उनके साथ-साथ आईसीएमआर के पूर्व प्रमुख रह चुके साइंटिस्ट डाक्टर रमन गंगाखेडकर को राष्ट्रपति ने पद्म श्री से सम्मानित किया।

बांग्लादेश की शख्सियतों को भी दिया गया पुरस्कार

बांग्लादेश की दो प्रसिद्ध शख्सियतों को भी पद्म पुरस्कार से सम्मानित किया गया, ऐसा पहली बार हुआ जब किसी बांग्लादेशी नागरिक को पद्म पुरस्कार से सम्मानित किया गया हो। जिन दो शख्सियतों को यह पुरस्कार दिया गया उनमें 1971 युद्ध के नायक रहे कर्नल काजी सज्जाद अली जहीर और भारत में पूर्व उच्चायुक्त मुअज्जम अली को पद्म पुरस्कार से सम्मानित किया गया। मुअज्जम अली को उनके मरणोपरांत इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

2020 में अपने कार्यक्षेत्र में अच्छा करने वाले कुल 141 लोगों को सोमवार को सम्मानित किया गया और 2021 के लिया मंगलवार को 119 लोगों को राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द सम्मानित करेंगे। पद्म पुरस्कार हमेशा से मार्च और अप्रैल के बीच में दिया जाता था लेकिन corona महामारी के कारण यह पुरस्कार नहीं दिए जा रहे थे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version