President Election 2022: देश के 16वें राष्ट्रपति को लेकर आज 18 जुलाई को वोटिंग हो रही हैं। 21 जुलाई को देश के नए राष्ट्रपति के नाम का ऐलान किया जाएगा। हर किसी की निगाहें दो प्रमुख उम्मीदवारों पर टिकी हुई हैं। एनडीए की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू और विपक्ष की उम्मीदवार यशवंत सिन्हा दोनों पर कड़ी निगाहें रखी जा रही हैं। दोनों उम्मीदवारों ने सांसदों और विधायकों को अपने अपने पाले में करने के लिए पूरी ताकत लगा दी है। आइए जानते हैं कि किस तरह तय होती हार जीत।

मूल्य के आधार पर तय होती हार जीत

अब जानते हैं कि राष्ट्रपति के चुनाव में कौन वोट देता है और किस तरह से वोटों की गिनती होती हैं। इसके अलावा हर एक सदस्य के वोट का मूल्य तय होता है और मूल्य के आधार पर ही जीत हार तय की जाती है। राष्ट्रपति का चुनाव प्रधानमंत्री के चुनाव से काफी अलग होता है। राष्ट्रपति चुनाव में संसद के सदस्य और केंद्र शासित प्रदेश विधानसभा के सदस्य हिस्सा लेते हैं और वोट देते हैं। लेकिन इसमें वह सांसद हिस्सा नहीं लेते जिन्हें राष्ट्रपति द्वारा मनोनीत किया जाता है।

Also Read- Punjab News: संगरूर सांसद सिमरनजीत सिंह ने शहीद भगत सिंह को आतंकवादी कहा, AAP बोली- बिना शर्त मांगे माफी

वोट का मूल्य

यूपी के विधायकों के मत का मूल्य सबसे ज्यादा है और उत्तर पूर्वी राज्यों के विधायकों का मूल्य सबसे कम नजर आ रहा हैं। सिक्किम, मिजोरम, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, पांडिचेरी संघ राज्य क्षेत्र और मणिपुर के विधायकों का मूल्य क्रमशः 7, 8, 8, 9, 16, 17, 18 हैं। राष्ट्रपति चुनाव में सांसदों और विधायकों की कुल संख्या को मिलाकर वोट की वैल्यू निकाली जाती हैं। इस वक्त देश में सांसदों और विधायकों की कुल वोट वैल्यू 1,086,431 है।

Also Read- Vice Presidential Election 2022: जानिए कौन हैं मार्गरेट अल्वा जिन्हें विपक्ष ने बनाया उप-राष्ट्रपति उम्मीदवार?

घटा वोट का मूल्य

इस बार के चुनाव हर सांसद के वोट का मूल्य 708 से घटकर 700 रह जाएगा। इस चुनाव में आम जनता वोट नहीं करती हैं। राष्ट्रपति के चुनाव में राज्य सभा के निर्वाचित सांसद, लोकसभा के निर्वाचित सांसद और विधायक इसमें वोट डालते हैं। राष्ट्रपति का चुनाव प्रत्यक्ष और गुप्त मतदान से होता हैं। सांसदों के वोट का मूल्य सभी राज्यों के विधायकों के वोटों के कुल मूल्य से संसद सदस्यों का भाग दिया जाएगा। इसके बाद जो संख्या आएगी वह सांसद के वोट का मूल्य होगा। हर बार वोट मूल्य बदलता रहता है और यह वर्तमान संख्या के आधार पर तय होता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version