Quad Summit 2022: जापान यात्रा पर प्रधानमंत्री मोदी ने राजधानी टोक्यो में आयोजित क्वार्ड देशों की तीसरी बैठक में हिस्सा लिया। इस तीसरी बैठक में प्रधानमंत्री मोदी ने कई अहम मुद्दों को उठाया। बैठक के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि इतने कम समय में ‘क्वॉड’ समूह ने विश्व स्तर पर एक महत्वपूर्ण स्थान बना लिया है। अब इसका दायरा व्यापक हो गया है। साथ ही इसका रूप प्रभावी भी है। मोदी ने कहा कि हमारा आपसी विश्वास, दृढ़ संकल्प लोकतांत्रिक शक्तियों को नई ऊर्जा और उत्साह दे रहा है।

सबसे अहम मुद्दा

बैठक के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने सबसे अहम मुद्दा उठाया कि ‘क्वाड’ के स्तर पर हमारे आपसी सहयोग से एक फ्री, ओपन और समावेशी ‘इंडो पेसिफिक क्षेत्र’ को प्रोत्साहन मिल रहा है। जो हम सभी का साझा उद्देश्य है। उन्होंने आगे कहा कि वैश्विक महामारी कोविड-19 की विपरीत परिस्थितियों के बावजूद भी वैक्सीन वितरण, जलवायु कार्यवाही, आपूर्ति श्रंखला लचीलापन, आपदा में प्रतिक्रिया, आर्थिक सहयोग जैसे कई क्षेत्रों में आपसी समन्वय को बढ़ाया है।

130 करोड़ देशवासियों का आत्मविश्वास

प्रधानमंत्री मोदी ने क्वाड लीडर्स समिट में कहा कि मेरे साथ 130 करोड़ देशवासियों का आत्मविश्वास, संकल्प और सपने हैं। इन्हें पूरा करने का विराट समर्थ हमारे पास है और इसका परिणाम भी आएगा। मोदी ने कहा कि बीते 2 सालों में ग्लोबल सप्लाई चैन को काफी नुकसान पहुंचा है और इस पर कई सवाल भी खड़े हुए हैं। हम इस संकट से भविष्य में बचने के लिए आत्मनिर्भरता के संकल्प की ओर बढ़ रहे हैं। हमारा यह निवेश सिर्फ भारत के लिए नहीं बल्कि ग्लोबल चयन के लिए है।

Also Read: Modi In Japan: जापान में बोले पीएम नरेंद्र मोदी- मुझे मक्खन पर लकीर खींचने में मजा नहीं आता, पत्थर पर लकीर खींचता हूं

कोरोना काल में भी लोगों की सीधी तौर पर मदद

कोरोना काल के समय में अपनी सरकार के कामों की गणना करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हमने डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के तहत कोरोना काल में भी लोगों की सीधी तौर पर मदद की है। इन मुश्किल हालातों में भी भारत का बैंकिंग सिस्टम निरंतर तक चलता रहा। भारत में बदलावों की यही वजह है कि हमने एक सशक्त लोकतंत्र की पहचान बनाई है। आज देश की लोकतांत्रिक व्यवस्था से सभी लोग जुड़े हुए हैं। जो कभी गर्व से कह नहीं मानते थे वह भी आज इसका हिस्सा बने हुए हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version