नई दिल्ली: कृषि कानून के खिलाफ किसान राजधानी दिल्ली के मुहाने पर लगातार नौवें दिन डटे हुए हैं. सरकार के साथ कई दौर की बातचीत बेनतीजा रहने के बाद अब किसानों ने भी आंदोलन तेज करने की चेतावनी दी है। किसानों का आक्रोश भी लगातार बढ़ता जा रहा है, ऐसे में आज दिल्ली की बॉर्डर पर सुरक्षा व्यवस्था पहले की तुलना में बढ़ा दी गई है। अब दिल्ली के सीमाओं की सुरक्षा दिल्ली पुलिस को हटाकर आरएएफ यानी रैपिड एक्शन फोर्स को दे दी गई है। फिलहाल रैपिड एक्शन फोर्स ने अपने हिसाब से सुरक्षा बढ़ा दिए हैं।

दिल्ली पुलिस की जगह आरएएफ:
दिल्ली के सीमाओं की रखवाली अब रैपिड एक्शन फोर्स को सौंप दी गई है। किसान अभी भी लगातार दिल्ली की सीमाओं पर डटे हुए हैं। यहां आंदोलन के दौरान शुरुआती 8 दिनों तक जहां दिल्ली पुलिस ने मोर्चा संभाला था, तो अब नौंवे दिन दिल्ली पुलिस की जगह रैपिड एक्शन फोर्स को तैनात किया गया है. दिल्ली पुलिस अब दूसरे लेयर पर तैनात है, सबसे आगे किसानों के सामने आरएएफ के जवान तैनात किए गए हैं।

एक्शन में आरएएफ:
दिल्ली की सीमाओं की पहरेदारी में आरएएफ की तैनाती के बाद अब इसकी टीम एक्शन में आ गई है. रैपिड एक्शन फोर्स के जवानों ने अलग से बैरिकेड बनाने भी शुरू कर दिए हैं। जो नए बैरिकेड बनाएं गए हैं वो दिल्ली पुलिस द्वारा इस्तेमाल की जाने वाले लोहे वाले बैरिकेड से अलग सीमेंट के बड़े-बड़े कंक्रीट ब्लॉक को रोड के बीचो बीच रखकर बनाई गई है।

क्यों हुई आरएएफ की तैनाती:
किसानों के साथ सरकार की चार दौर की बातचीत बेनतीजा रहने के कारण आरएएफ की तैनाती की गई है. सुरक्षा के मद्देनजर यह आशंका जताई जा रही है कि अगर सरकार किसानों की बात नहीं मानती है तो किसान राजधानी दिल्ली में दाखिल होने की कोशिश कर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version