कृषि बिल पर सियासी घमासान है कि, कम होने का नाम नहीं ले रहा है। बिल संसद से पास होकर कानून बन गया है लेकिन हंगामा जारी है। अब कांग्रेस इन बिलों के विरोध में ट्रैक्टर रैली निकालने जा रही है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी तीन से पांच अक्टूबर तक पंजाब और हरियाणा में ट्रैक्टर रैलियां करेंगे। जिसमें पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह भी शामिल होंगे। पार्टी के सूत्रों ने यह जानकारी दी। पार्टी ने कहा, पंजाब के सभी मंत्री व कांग्रेस विधायक इस रैली में शामिल होंगे। इसमें पंजाब कांग्रेस प्रभारी हरीश रावत और प्रदेश अध्यक्ष सुनील जाखड़ भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराएंगे। इस दौरान किसानों की नाराजगी और उनके दर्द के लिए आवाज को बुलंद किया जाएगा, जिनकी आजीविका और भविष्य को केंद्रीय कानूनों ने दांव पर लगा दिया है।

कोरोना काल में कांग्रेस की रैली

पंजाब कांग्रेस के प्रवक्ता के मुताबिक, ट्रैक्टर रैलियों को किसान संगठनों का समर्थन मिलने की उम्मीद है। रैलियों में तीन दिन में 50 किलोमीटर से अधिक की दूरी तय की जाएगी। प्रवक्ता ने कहा कि, रैलियां तीनों दिन हर रोज सुबह 11 बजे शुरू होंगी। इनका आयोजन कोविड-19 संबंधी प्रोटोकॉल का पालन करते हुए किया जाएगा।

3 अक्टूबर से 5 अक्टूबर तक रैली

3 अक्टूबर को रैली बढ़नी कलां में एक जनसभा के साथ शुरू होगी और 22 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। चार अक्टूबर को राहुल गांधी एक जनसभा के लिए कार से भवानीगढ़ पहुंचेंगे। इसके बाद वह समाना, पटियाला के लिए ट्रैक्टर पर सवार होंगे। प्रवक्ता ने बताया कि 5 अक्टूबर को धुदन साधन से रैली एक जनसभा के साथ शुरू होगी और पिहोवा बॉर्डर तक ट्रैक्टर से 10 किलोमीटर की दूरी तय करेंगे, जहां से राहुल गांधी हरियाणा में प्रवेश करेंगे। हरियाणा कांग्रेस के सूत्रों के मुताबिक राहुल गांधी 5 अक्टूबर को कैथल और कुरुक्षेत्र जिले के पीपली में रैलियों को संबोधित कर सकते हैं। हालांकि पार्टी की तरफ से इसकी कोई घोषणा नहीं की गई है। अगर संबोधन हुआ तो किसानों को संबोधित करने के बाद राहुल गांधी दिल्ली लौट जाएंगे।

राहुल की रैली पर राजनाथ का वार

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने विपक्ष के प्रदर्शन पर कहा कि, मैं किसानों को आश्वस्त करना चाहता हूं कि फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य यानी एमएसपी बरकरार रहेगा और आने वाले सालों में इसमें वृद्धि जारी रहेगी। उन्होंने कहा कि, एक किसान का बेटा होने के नाते, मैं यह स्पष्ट करना चाहता हूं कि मोदी सरकार किसानों के हित के खिलाफ कोई कदम नहीं उठायेगी।

Share.
Exit mobile version