Rajasthan Free Smartphone Yojana: स्मार्टफोन हमारे लिए कितना जरूरी है यह तो हम सब जानते हैं बिना फोन के मानों जिंदगी थम सी जाती है ऐसे में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 1.33 करोड़ महिलाओं को मुफ्त मोबाइल फोन देने की घोषणा की है। फ्री मोबाइल योजना 2022 के तहत राजस्थान सरकार ने राज्य की गरीब परिवार के मुखिया महिलाओं को फ्री स्मार्टफोन देने की घोषणा की है।

9500 रुपए की कीमत वाला फ्री मोबाइल फ़ोन

राजस्थान सरकार ने इस योजना की घोषणा 23 फरवरी 2022 के बजट सत्र में की थी। 15 नवंबर 2022 से राजस्थान राज्य में महिलाओं को फ्री मोबाइल फोन देने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी । इस योजना के तहत महिलाओं को लगभग 9500 रुपए की कीमत वाला मोबाइल फोन दिया जाएगा इसके साथ 3 साल तक की फ्री इंटरनेट सेवा 5gb डाटा, लोकल कॉल और एसटीडी कॉलिंग की सुविधा के साथ मोबाइल सिम भी दिया जाएगा।

Also Read: Anil Deshmukh: महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख की जमानत याचिका हुई खारिज, जेल में ही मनानी पड़ेगी दिवाली

इन दस्तावेजों का होना जरुरी

इस योजना का लाभ उठाने के लिए महिला को राजस्थान का मूल निवासी होना चाहिए एवं महिला की उम्र 18 वर्ष या उससे अधिक होना अनिवार्य है इसके साथ चिरंजीवी योजना के लिस्ट में महिला का नाम होना चाहिए। राजस्थान फ्री स्मार्टफोन मोबाइल योजना 2022 का लाभ उठाने के लिए आवेदक के पास महिला मुखिया का जन आधार कार्ड राशन कार्ड चिरंजीवी योजना कार्ड एसएसओ आईडी जैसे दस्तावेजों का होना जरूरी है। इन्हीं दस्तावेजों के जरिए महिला मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना का लाभ उठा सकते हैं।

Also Read: SCO vs ZIM: स्कॉटलैंड को 5 विकेट से धूल चटाकर T20 World Cup के सुपर 12 में पहुंची जिम्बाब्वे टीम

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version