रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह शुक्रबार को दो दिवसीय दौरे पर लद्दाख पहुंचे हैं। उनके साथ चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत और थल सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवाने भी मौजूद थे। वहां पहुंच कर सीमावर्ती इलाकों का दौरा किया और LAC पर सुरक्षा हालात का जायजा लिया।

रक्षा मंत्री ने जवानों का हौसला बढ़ाते हुए उन्होंने कहा कि अगर किसी ने हमारे स्वाभिमान पर चोट पहुंचाने की कोशिश की तो उसे मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा।

राजनाथ सिंह ने कहा कि इस समय सीमा विवाद को सुलझाने के लिए बातचीत का दौर चल रहा है। मामला हल होना चाहिए, लेकिन कहां तक हल होगा इसकी अभी मैं कोई गारंटी नहीं दे सकता हूं। मैं इतना यकीन दिलाना चाहता हूं कि भारत की एक इंच जमीन को भी दुनिया की कोई भी ताकत छीन नहीं है सकती।

अब जरा ये तस्वीर गौर से देखिए, राजनाथ सिंह के हाथों में ऑटोमैटिक मशीनगन है, जो साफ संदेश दे रहा कि जो भारत के उपर नजर उठाएगा, वो अंजाम भुगतने के लिए तैयार रहें। रक्षा मंत्री की ये तस्वीर चीन के लिए सीधा संदेश है, जिसका मतलब वो अच्छी तरह समझता है। बीते दिनों गलवान घाटी में भारतीय जवानों ने चीन का जो हस्र किया था, वो अभी तक भुला भी नहीं होगा। अब ये तस्वीर शी जिनपींग का होश उड़ाने के लिए काभी होगा।

LAC के पास राजनाथ सिंह का दौरा कई मायनों में ख़ास है। क्योंकि, उनके सामने ही सेना ने युद्धाभ्यास किया। यानी जंग जैसे हालात से निपटने की तैयारी दिखाकर चीन को संदेश दिया है। सेना का ये युद्धाभ्यास चीन के लिए सबसे बड़ा ट्रेलर है.. चीन को लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल LAC पर अब काबू में रहना होगा।

Share.
Exit mobile version