अयोध्या में भले ही भव्य राममंदिर के निर्माण में अभी देरी हो लेकिन उससे पहले ही चारों ओर राम नाम की गूंज होनी शुरू हो जाएगी। इसकी सबसे खास वजह है रामायण क्रूज। कहा जा रहा है कि रामायण क्रूज 2022 में अयोध्या की सरयू नदी में राम भक्तों और पर्यटकों के लिए शुरू हो जाएगी।

खास बात यह है कि आज ही के दिन 2 सितंबर 2018 में सीएम योगी आदित्यनाथ ने वाराणसी के खिड़किया घाट से अलकनंदा क्रूज का फीता काटकर उद्घाटन किया था। लेकिन कोरोना काल की वजह से पहले और दूसरे वेब में क्रूज सेवा पूरी से प्रभावित हो गई। लेकिन बावजूद इसके कंपनी ने अब अयोध्या में भी अपनी सेवा देना तय किया है।

रामायण क्रूज पर सवारी के दौरान राम भक्तों और पर्यटकों को रामचरित्र मानस की चौपाइयां न केवल सुनाई पड़ेगी बल्कि शॉर्ट फिल्म के जरिए उन्हें भव्य दर्शन भी करवाए जाएंगे।

अलकनंदा क्रूज लाइन प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक विकास मालवीय ने एक निजी चैनल से बातचीत में बताया कि काशी में गंगा घाट के किनारे काफी धरोहर है। लेकिन अयोध्या में सरयू किनारे ऐसा कुछ नहीं है, इसलिए रामायण क्रूज को पूरी तरह से रामचरितमानस की रंग में ढाला गया है। इसमें रामचरितमानस पर आधारित सेल्फी प्वाइंट क्रूस पर रहेंगे और रामचरितमानस पर ही आधारित छोटी-छोटी फिल्में भी रहेंगी। एक टूर डेढ-दो घंटे का होगा और दिन भर में दो बार चलाया जाएगा।

आगे उन्होंने बताया कि सरयू में चलने वाला रामायण क्रूज वाराणसी के अलकनंदा से बड़ा और 100 लोगों के बैठने के लिए होगा।सुविधा भी उसमें बनारस से ज्यादा रहेगी। वाराणसी में अभी अलकनंदा क्रूज सुबह और शाम को गंगा में चल रही है। प्रति व्यक्ति ₹900 इसका किराया है, लेकिन अभी सुबह के वक्त यह ₹750 कर दिया गया है।15 जुलाई को वाराणसी में और 3 और क्रूज का लोकार्पण पीएम मोदी के हाथों हुआ है उनका भी संचालन शुरू हो चुका है

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version