Shiv Sena: चुनाव आयोग द्वारा शिवसेना के चुनाव चिन्ह के फ्रिज हो जाने के बाद अब उन्होंने 3 नए सिंबल ईसी को भेज दिए हैं। अब एकनाथ शिंदे गुट की ओर से भेजे गए तीन सिंबल में ढाल-तलवार, पीपल का पेड़ और सूरज शामिल है। अपनी नई पार्टी बाबासाहेबांचा शिवसेना यानी बालासाहेब की शिवसेना के लिए तीन चुनाव चिन्ह का प्रस्ताव आयोग को भेजा गया है। कल सोमवार को एकनाथ शिंदे गुट की नई पार्टी के नाम को चुनाव आयोग ने मंजूरी दी। इसके बाद शिंदे गुट की पार्टी का नाम बालासाहेबबांचा शिवसेना यानी बालासाहेब की शिवसेना होगा।

3 चुनाव चिन्ह का प्रस्ताव भेजा

वहीं दूसरी तरफ उद्धव ठाकरे की पार्टी का नाम शिवसेना यानी उद्धव बालासाहेब ठाकरे होगा। उद्धव ठाकरे गुट को आयोग ने मशाल का चुनाव चिन्ह आवंटित कर दिया। इसके बाद एकनाथ शिंदे गुट के लिए पार्टी सिंबल आवंटित नहीं किया गया। क्योंकि एकनाथ शिंदे गुट की ओर से जिन चुनाव चुनाव का प्रस्ताव भेजा गया था, वह धार्मिक प्रतीक थे। चुनाव आयोग का कहना है कि ऐसे सिंबल का प्रस्ताव भेजा जाए जो धार्मिक प्रतीक ना हो। चुनाव आयोग के इस आदेश के बाद एकनाथ शिंदे गुट की ओर से तीन नए सिंबल का प्रस्ताव भेजा गया। जिसमें ढाल-तलवार, पीपल का पेड़ और सूरज का सिंबल शामिल है।

Also Read: Firecrackers Ban: सुप्रीम कोर्ट का फैसला, इस साल भी पटाखों पर जारी रहेगा प्रतिबंध

चुनाव आयोग को लिखी थी चिट्ठी

बता दे कि चुनाव आयोग द्वारा शिवसेना के सिंबल को फ्रिज किए जाने के बाद महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने शिवसेना के धनुष और तीन के चिन्ह पर दावा करने के लिए चुनाव आयोग को एक चिट्ठी लिखी। शिंदे ने चुनाव आयोग को लिखी अपनी चिट्ठी में महाराष्ट्र में होने वाले उपचुनाव को कारण बताया है। शिंदे जो असली शिवसेना होने का दावा करते हैं उन्होंने धनुष और तीन के प्रतीक के साथ पार्टी के संस्थापक बाल ठाकरे की विरासत का दावा किया। अब चुनाव आयोग के पास यह मामला लंबित हैं। पार्टी जून में विभाजित हो गई थी, जब शिंदे ने उद्धव ठाकरे के खिलाफ विद्रोह का नेतृत्व किया। उन पर बाल ठाकरे को धोखा देने और सेना की विचारधारा को कमजोर करने का आरोप लगाया गया था।

Also Read: Amitabh Bachchan’s 80th Birthday: इन फिल्मों के जरिए सुपरस्टार बने Big B, यहां जानिए आखिर क्यों अमिताभ कहलाए ‘सदी के महानायक’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version