Single Use Plastic Ban: देश भर में आज से सिंगल यूज प्लास्टिक पर बैन लगा दिया गया हैं। इसके तहत प्लास्टिक से बनी सभी चीजें मिली बंद हो जाएंगी। सिंगल यूज प्लास्टिक यानी प्लास्टिक से बनी ऐसी चीजें जिसका हम रोज ही इस्तेमाल करते हैं और इस्तेमाल करने के बाद फेंक देते हैं। इससे पर्यावरण को काफी नुकसान पहुंच रहा है। अब इनके इस्तेमाल पर रोक लगा दी गई है। केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय ने उन सभी सामानों की लिस्ट जारी की हैं जिन पर बैन लगा दिया गया है।

1- प्लास्टिक कैरी बैग, पॉलिथीन
2- प्लास्टिक के झंडे
3- थर्माकोल
4- प्लास्टिक के कप
5- आइसक्रीम और कैंडी स्टिक
6- प्लास्टिक की चम्मच, चाकू, ट्रे, स्ट्रॉ
7- प्लास्टिक के इनविटेशन कार्ड
8- प्लास्टिक के सिगरेट के पैकेट और गुब्बारे में इस्तेमाल होने वाली प्लास्टिक पर पूरी तरह से बैन लगा दिया गया है।

दंड के साथ-साथ जुर्माना

मंत्रालय की ओर से बताया गया है कि सिंगल यूज प्लास्टिक का यदि कोई इस्तेमाल करता है तो उसे दंड दिया जाएगा। साथ ही जुर्माना भी लगाया जाएगा। सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल पर पर्यावरण संरक्षण अधिनियम के सेक्शन 15 के तहत एक्शन लिया जाएगा। सरकार का मानना है कि सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल पर बैन लगाने से कचरे की मात्रा में कमी आएगी। क्योंकि इसको रिसाइकल करना बहुत ज्यादा मुश्किल है और खर्चीला भी है।

Also Read: G20 Summit 2023: जम्मू और कश्मीर में हो सकता है जी-20 शिखर सम्मेलन, पाकिस्तान और चीन ने जताया विरोध

सजा का प्रावधान

भारत में रोजाना 26000 टन प्लास्टिक कचरा निकलता है जिसमें मात्र 60% को ही एकत्रित किया जाता है बाकी 40% प्लास्टिक कचरा देश के नदी नालों में मिलता है। मंत्रालय निर्देश दिए हैं कि आदेश का उल्लंघन करने वालों को 5 साल की सजा और साथ ही एक लाख रुपए का जुर्माना होगा। वही लगातार उल्लंघन करने वाले पर प्रतिदिन 5 हजार रुपए जुर्माना लगाया जाएगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version