उत्तर प्रदेश के सीतापुर जिले से हैरान करने वाला मामला सामने आया है। पूरे प्रदेश में सार्वजनिक जगहों पर मास्क न लगाने को लेकर लोगों का चालान करने वाली पुलिस की खुद की असलियत दिखाना एक युवक को भारी पड़ गया। थाने पहुंचकर बिना मास्क घूम रहे पुलिसवालों को फेसबुक लाइव पर दिखाने गए 18 वर्षीय युवक का मोबाइल छीनकर पुलिस ने पहले तो उसे पीटा और फिर आधा दर्जन धाराओं में मुकदमा दर्ज कर जेल भेज दिया।

घटना सीतापुर जिले के नैमिषारण्य थाने की है। हालांकि पुलिस की मानें तो युवक उनके ‘घर’ जैसे थाने में घुसकर रसोईघर और गोपनीय कंप्यूटर कक्ष का वीडियो बना रहा था और ‘सरकारी काम में बाधा’ पहुंचा रहा था। पुलिस ने आईपीसी की धारा 186 (सरकारी काम में बाधा पहुंचाना), 189 (सरकारी कर्मचारी को धमकी देना), 384 (जबरन वसूली करना), 504 (सार्वजनिक रूप से गाली-गलौज करना), 506 (आपराधिक धमकी देना) में केस दर्ज कर युवक को जेल भेज दिया।

दरअसल सीतापुर के नैमिषारण्य के रहने वाले 18 वर्षीय योगांक तिवारी 19 मई की रात एक स्थानीय मामले में महिला को इंसाफ दिलाने थाने गए थे। महिला के साथ इलाके के कुछ लोगों ने मारपीट की थी, पुलिस ने केस तो दर्ज कर लिया था मगर आरोपियों की गिरफ्तारी नहीं कर रही थी। योगांक महिला और उनके रिश्तेदारों को थाने लेकर गए और पुलिसकर्मियों से मांग की कि महिला की शिकायत पर कार्रवाई करें। इस पूरी घटना का उन्होंने फेसबुक लाइव करना शुरू कर दिया। इसके साथ ही योगांक ने थाने में बिना मास्क घूम रहे पुलिसकर्मियों को भी दिखाना शुरू कर दिया।

इस बारे में बात करने पर नैमिषारण्य थाने के एसएचओ विनोद कुमार मिश्रा ने गजब तर्क दिए। एसएचओ ने कहा, ‘आप बताइए, आपके घर में खाना बन रहा है उसकी फेसबुक लाइव होती तो? मेस में खाना बन रहा था और कम्प्यूटर कक्ष गोपनीय होता है, वहां का भी फेसबुक लाइव कर रहा था बाहर भी लिखा होता है कि इसमें प्रवेश वर्जित होता है। फिलहाल माममले में आगे जांच जारी है

Share.
Exit mobile version