NEW DELHI: बारिश ने देश के कई राज्यों में कोहराम मचा रहा है। महाराष्ट्र,बिहार, कर्नाटक और गोवा में जनजीवन बेहाल है। कई जगहों पर लोगों के फंसे होने की खबरें लगातार सामने आ रही हैं। बारिश और बाढ़ ने बिहार के 11 जिलों को प्रभावित कर रखा है। वहीं बात करे महाराष्ट्र की तो पहले ही वहां एनडीआरएफ और इंडियन आर्मी फंसे लोगों को निकालने का काम कर रही हैं अब बिगड़े हालत को देखते हुए महाराष्ट्र में नेवी  और एयरफोर्स ने भी मोर्चा संभाल लिया है। बता दें कि महाराष्ट्र में पिछले दो दिनों में बारिश से संबंधित घटनाओं में 129 लोगों की मौत हो गई है, जबकि भारी बारिश जारी रहने के कारण पुणे संभाग के तहत 84,452 लोगों को शुक्रवार को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया। अधिकारियों ने मामले पर कहा कि राज्य में बारिश कहर बरपा रही है।

बिहार में बिगड़ रहे हालात
बिहार में भी आसमानी आफत खत्म होने का नाम नहीं ले रही है। भारी बारिश और बाढ़ से बिहार के 11 जिले प्रभावित हैं जिसमें मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, दरभंगा, खगड़िया,गोपालगंज, पूर्वी चंपारण, पश्चिम चंपारण, सारण और शिवहर सबसे ज्यादा बेहाल हैं। बिहार में बाढ़ से अब तक 15 लाख लोग प्रभावित हैं कई गांवों से कनेक्शन तक टूट गया है। कुछ जिलों में पानी इतना ज्यादा आ गया है कि लोग नाव पर जीवन काटने को मजबूर हैं। फिलहाल राज्य में एनडीआरएफ की 7 और एसडीआरएफ की 9 टीमें रेस्क्यू का काम कर रही हैं।

यह भी पढ़े बाढ़ ने बिहार पर ढाया कहर, लोगों का घर से निकलना हुआ मुश्किल!

हाल ही में बिहार के जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा ने मंगलवार को दरभंगा जिले के बाढ़ प्रभावित कुशेश्वरस्थान और आसपास के इलाकों में लोगों तक पहुंचने के लिए नाव का सहारा लिया था। दौरे के दौरान झा ने आश्वासन दिया कि बाढ़ के संकट से छुटकारा पाना मुख्यमंत्री की सर्वोच्च प्राथमिकता है और सितंबर 2022 तक पूरी होने वाली बागमती बाढ़ प्रबंधन योजना से लोगों को राहत मिलेगी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बाढ़ की स्थिति पर नज़र रखे हुए हैं.।राहत और पुनर्वास का काम युद्धस्तर पर किया जा रहा है। वहीं महाराष्ट्र में एयरफोर्स ने भी मोर्चा संभाल लिया है। भारतीय एयरफोर्स अपने  हेलीकॉप्टर C-17 ग्लोबमास्टर और 2 C-130 सुपर का इस्तेमाल रेस्क्यू जगहों पर राहत सामग्री पहुंचाने में करेगी

Share.
Exit mobile version