नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज उज्ज्वला योजना-2 की शुरुआत करेंगे। पीएम मोदी आज 12:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उत्तर प्रदेश के महोबा से इस सुविधा की शुरुआत करेंगे। इसकी शुरुआत वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उत्तर प्रदेश के महोबा जिले में नए LPG कनेक्शन देकर की जाएगी। इस दौरान पीएम मोदी इस योजना के लाभार्थियों से बातचीत भी करेंगे। इस बात की जानकारी खुद प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर दी है।

उज्ज्वला योजना-2 से जुड़ी अहम जानकारी

उज्ज्वला योजना-2 लाभार्थियों को एलपीजी कनेक्शन का कोई शुल्क नहीं देना होगा, साथ ही पहला रिफिल और हॉटप्लेट भी निःशुल्क दिया जाएगा। इस स्कीम का फायदा उठाने के किए कागजी कार्रवाई के झंझट से लाभार्थियों को मुक्ति मिलेगी। जानकारी के मुताबिक उज्ज्वला योजना-2 में राशन कार्ड या निवास प्रमाणपत्र देने की जरूरत भी नहीं होगी। आधार जैसे दस्तावेजों से ही काम चल जाएगा। उज्ज्वला योजना-2 के तहत सुविधा लेने के लिए पारिवारिक घोषणा और निवास प्रमाणपत्र, के लिए लाभार्थी खुद एक घोषणा (सेल्फ डिक्लरेशन) देता है, तो वही पर्याप्त माना जाएगा।

सांकेतिक फोटो

उज्ज्वला योजना-2 की शुरुआत दौर से अब तक तक का सफर

दरअसल में साल 2016 में शुरू किए गए उज्ज्वला योजना के दौरान गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों की 5 करोड़ महिला सदस्यों को एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया था। जानकारी के मुताबिक अप्रैल 2018 में इस योजना का करते हुए मंत्रालय द्वारा इसमें सात और श्रेणियों शामिल किया गया। सार्वजनिक जानकारी के मुताबिक इनमें (अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति, पीएमएवाई, एएवाई, अत्यंत पिछड़ा वर्ग, चाय बागान, वनवासी, द्वीप समूह) की महिला लाभार्थियों को शामिल किया गया। सरकार में अनुसार इसके लक्ष्य को बढ़ाकर 5 करोड़ से 8 करोड़ एलपीजी कनेक्शन कर दिया गया। सरकारी आंकडें के मुताबिक इस लक्ष्य को निर्धारित तिथि से महज सात महीने पहले ही अगस्त 2019 में प्राप्त कर नव कृतिमान स्थापित किया गया था।

उज्ज्वला योजना-2 के तहत कनेक्शन के लिए कैसे करें आवेदन

ऑनलाइन पोर्टल pmuy.gov.in पर क्लिक करने के बाद ऊपर ही दिए गए Apply For New Ujjwala-2 Connection पर जाएं। यहां आपको पेज पर नीचे तीन ऑप्शन मिलेंगे। इंडेन, भारत पेट्रोलियम और एचपी इनमें से किसी एक का चयन करना होगा साथ ही मांगी गई जानकारी भरकर सबमिट करें। इसके अलावा आप चाहे तो फॉर्म डाउनलोड करके उसे भरकर नजदीकी गैस एजेंसी डीलर के पास स्वयं भी जमा कर सकते हैं। डॉक्यूमेंट वेरिफाई होने के बाद आपको एलपीजी गैस कनेक्शन सरकार की ओर से उपलब्ध करा दिया जाएगा।

सांकेतिक फोटो

यह भी पढ़ें: सीबीएसई 10वीं-12वीं के नंबरों से खुश नहीं हैं छात्र, तो करें ये, तारीख और प्रक्रिया जारी

योजना का लाभ से जुड़ी जानकारी

गौरतलब है कि उज्ज्वला योजना का लाभ सिर्फ महिलाएं ही ले सकती हैं। खास बात यह है कि किसी भी श्रेणी में गरीब परिवार के तहत सूचीबद्ध परिवार इस योजना का लाभ ले सकता है। बता दें कि 2021-22 वित्तीय वर्ष में इस योजना के तहत 1 करोड़ LPG कनेक्शन बांटने के लिए अलग से फंड जारी किया गया है। उज्ज्वला-2 के तहत केंद्र सरकार इस वित्तीय वर्ष में लगभग एक करोड़ गैस कनेक्शन गरीबों को मुफ्त में बांटेगी।

Share.

Rupesh Ranjan is an Indian journalist. These days he is working as a Independent journalist. He has worked as a sub-editor in News Nation. Apart from this, he has experience of working in many national news channels.

Exit mobile version