आंध्र प्रदेश के अनाकापल्ली जिले के उरलोवा गांव का एक वीडियो सोशल मीडिया पर छाया हुआ हैं। वीडियो में आदिवासी महिलाएं अपने गले में मौत का फंदा डालकर पेड़ों से लटक कर खड़ी हैं। वीडियो में साफ तौर पर आदिवासियों को कहते हुए सुना जा सकता है कि अगर उनके काजू बागान को खत्म किया गया तो उनके पास जीवन खत्म करने के अलावा और कोई रास्ता नहीं होगा। महिलाओं ने काजू के बागान में पेड़ की शाखाओं पर साड़ी बांधकर फंदा बनाकर अपने गले में लटका लिया हैं।

काजू बागान को बचाने का तरीका

आदिवासियों ने आरोप लगाया है कि माइनिंग कंपनी के लोग राजस्व अधिकारियों की मदद से उनके काजू बागानों को नष्ट कर रहे हैं। इसलिए उन्होंने अपने काजू बागानों को बचाने के लिए विरोध का ये खतरनाक तरीका अपनाया है। आदिवासी इस मुद्दे को कई वर्षों से उठा रहे हैं। आदिवासियों का कहना है कि उनके काजू बागान खत्म हो गए तो उनका जीवन भी खत्म हो जाएगा।

गले में लगाया फंदा

गले में फंदा लगाकर खड़ी आदिवासी महिलाओं का वीडियो ट्विटर पर शेयर किया गया है। इस वीडियो को उमा सुधीर द्वारा पोस्ट किया गया। वीडियो में महिलाएं अपने काजू बागानों को बचाने के लिए नारे लगाती नजर आ रही हैं। उमा सुधीर ने ट्वीट कर लिखा हैं। आंध्र प्रदेश में विरोध कर रही महिलाओं का डरावना वीडियो। शाखाओं को साड़ी बांधकर अपने गले में फंदा लगाया हुआ है। महिलाएं नारे लगाते हुए कहती हैं मौत हमारा एकमात्र विकल्प हैं।

यह भी पढ़े: Cardless ATM Cash Withdrawal: अब बिना कार्ड के भी निकाल सकेंगे ATM से पैसा, जानिए क्या है RBI की कोशिश

11 अप्रैल को विरोध प्रदर्शन की योजना

आदिवासी महिलाएं कहती हैं कि काजू के बगीचे पर हम खेती करते हैं जो खनन कंपनियों को दिया जा रहा हैं। यही हमारे जीवन का एकमात्र सहारा है। इसके लिए उन्हें बहुत पहले बागानो के ‘डी’ पट्टा जारी किए गए थे। लेकिन माइनिंग कंपनी के लोगों और राजस्व अधिकारियों ने आदिवासियों को बागानों के बदले पैसे देने की बात कही। यदि इन बागानों को नष्ट कर दिया गया तो हमारा जीवन भी खत्म हो जाएगा। आदिवासियों ने 11 अप्रैल को अनाकापल्ली कलेक्ट्रेट में विरोध प्रदर्शन की योजना भी बनाई है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version