लखनऊ: यूपी पुलिस की साइबर सेल को बड़ी कामयाबी हाथ लगी  है। लखनऊ साइबर सेल ने देश के सबसे बड़े साइबर ठगों में शामिल ​प्रमोद मंडल को गिरफ्तार कर लिया है। प्रमोद यूपी समेत 10 राज्यों की पुलिस के लिए मोस्ट वांटेड क्रिमिनल था। साइबर सेल ने प्रमोद मंडल के साथ राजेश करण और मनोज नाम के दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है।

प्रमोद मंडल पर 3 दर्जन से ज्यादा केस दर्ज हैं।  बिहार, दिल्ली, पंजाब , झारखंड और कई राज्यों की पुलिस पिछले काफी समय से प्रमोद मंडल की गिरफ्तारी करना चाह रही थी लेकिन हर बार आरोपी बच  निकलता। जानकारी के मुताबिक प्रमोद झारखंड के दुमका का रहने वाला है वह लखनऊ जेल में बंद अपने पिता और चाचा से मिलने आया था। पुलिस को अपने सूत्रों से भनक लगी की प्रमोद आने वाला है। जिसके बाद घात लगाकर पुलिस ने मोस्ट वांटेड प्रमोद को पकड़ लिया। पुलिस ने प्रमोद को गोसाईगंज इलाके से अरेस्ट किया। बता दें कि प्रमोद ने पिछले साल सचिवालय के एक सेवानिवृत्त लिपिक के खाते से 53 लाख रुपये निकाले थे। जिसके बाद से ही पुलिस ने उसकी तलाश शुरू कर दी थी।यह भी पढ़े तस्करी का नया अंदाज: सोने की नाव कार में ले जा रहे थे तस्कर उत्तर प्रदेश पुलिस ने धर दबोचा

प्रमोद मंडल अपने ठगी के कारोबार को चलाने के लिए अपने साथियों को भी साइबर ठगी की ट्रेनिंग देता था और उनके साथ मिलकर लोगों के बैंक खातों पर हाथ साफ करता था। प्रमोद मंडल धोखाधड़ी से इकट्ठा किये करोड़ो रुपयों का ब्यौरा रखने के लिए दिल्ली में अकाउंटेंट को भी रख था जो चोरी के पैसों का लेन-देन का हिसाब रखता था। इस कार्रवाई में लखनऊ साइबर सेल ने दिल्ली से उस अकाउंटेंट को भी गिरफ्तार कर लिया है। फिलहाल पुलिस आरोपियों से पूछताछ कर और जानकारी जुटा रही है।

Share.
Exit mobile version