यूपी में लोगों को महंगाई का एक और झटका लग सकता है। बढ़ते पेट्रोल की कीमतों से लोग पहले ही त्रस्त हैं लेकिन अब उनपर बढ़े बिजली बिल की मार भी पड़ सकती है। दरअसल बिजली कंपनियों ने उपभोक्ताओं पर लोड बढ़ाने का फैसला किया है। जिन उपभोक्ताओं का मई से जुलाई 21 में लगातार तीन महीने तक स्वीकृत से ज्यादा भार दर्ज किया गया है। उन पर विभाग लोड बढ़ाने का नोटिस भेजने वाला है।ऐसे चुन्हें हुए ग्राहकों से कंपनी अगस्त से ज्यादा बिजली भुगतान करेगी। प्रदेश में 4.44 लाख से ज्यादा ऐसे उपभोक्ताओं को चिन्हित किया गया है।

 70 हजार घरेलू उपभोक्ताओं ने की थी लोड बढ़ाने की शिकायत

इस प्रक्रिया पर पहले उपभोक्ता से लिखित में जवाब मांगा जाएगा उसके बाद ही लोड बढ़ाने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। बता दें कि प्रदेश का पॉवर कॉर्पोरेशन प्रबंधन पहले ही आर्थिक संकट से जूझ रहा है। अब लगातार जरूरत से ज्यादा बिजली भार के इस्तेमाल की शिकायतें आ रही थीं। जिसके बाद ही प्रबंधन ने लोड बढ़ाने का फैसला लिया। इससे पहले बिना नोटिस के ही ग्राहकों के बिजली लोड बढ़ाने की शिकायतें आईं थी। ऊर्जा मंत्री के पास इस संदर्भ में 70 हजार घरेलू उपभोक्ताओं ने लिखित शिकायत दी थी। जिसके बाद ही ग्राहकों को नोटिस भेजने का निर्णय लिया गया है। सरकार ने प्रबंधन से इस मामले में रिपोर्ट भी मांगी।

यह भी पढ़े:बिजली चोरी..बकाया बिल की झंझट से मुक्ति के लिए सरकार ने दिये PREPAID मीटर लगाने के आदेश..जितना पैसा उतनी बिजली

बिना नोटिस के नहीं बढ़ाया जा सकता बिजली लोड


फिलहाल प्रबंधन ने सभी बिजली कंपनियों को उपभोक्ताओं के लोड दर्ज करके ऐसे उपभोक्ताओं की लिस्ट तैयार करने के आदेश जारी किये हैं जो लगातार स्वीकृत से ज्यादा भार का इस्तेमाल कर रहे हैं। ऐसे उपभोक्ताओं को पॉवर कॉर्पोरेशन प्रबंधन नोटिस भेजेगा और लोड बढ़ाने की प्रक्रिया को आगे बढ़ायेगा। गौरतलब है कि विद्युत वितरण संहिता 2005 में भी इस बात का उल्लेख है कि अगर कोई उपभोक्ता लगातार तीन महीने तक स्वीकृत से ज्यादा भार का इस्तेमाल करता है को प्रबंधन उसपर लोड बढ़ाकर कार्रवाई कर सकता है लेकिन उसके लिए पहले औपचारिक नोटिस भेजने की प्रक्रिया जरूरी है। बिना जानकारी दिए उपभोक्ताओं पर भार नहीं बढ़ाया जा सकता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version