उत्तर प्रदेश पुलिस में दारोगा की भर्ती के लिए 9534 पदों पर कटऑफ जारी कर दी गई है। शारीरिक दक्षता परीक्षा और अभिलेखों का सत्यापन 25 अप्रैल से होगा। कुल पदों के सापेक्ष चार गुना अभ्यर्थियों को आगे की प्रक्रिया के लिए बुलाया गया। पुलिस भर्ती बोर्ड की वेबसाइट पर पूरी जानकारी दी गई।

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPBPB) ने सबइंस्पेक्टर नागरिक पुलिस (SI), प्लाटून कमांडर पीएसी एवं अग्निशमन द्वितीय अधिकारी के 9534 पदों पर कराई जा रही भर्ती की लिखित परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है जिसे कैंडिडेट्स यूपीपीआरपीबी की वेबसाइट पर विज़िट करके देख सकते हैं।

अनुमान लगाया जा रहा है कि 20 अप्रैल के बाद पुलिस भर्ती बोर्ड द्वारा इस एग्जाम में सफल उम्मीदवारों को दस्तावेज परीक्षण के लिए बुलाया जाएगा। जिसके संबंध में अभ्यर्थियों को आवेदन फार्म में पंजीकृत मोबाइल नंबर व ई-मेल आई-डी के जरिए पहले से सूचना दे दी जाएगी। अभी डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन से जुड़ी अभी कोई भी जानकारी सामने नहीं आई है। ऐसे में उम्मीदवारों को समय-समय पर विभाग की वेबसाइट पर विज़िट करते रहना चाहिए।

यूपी पुलिस में दरोगा समेत अन्य पदों पर कराई जा रही इस भर्ती की लिखित परीक्षा का कटऑफ इसबार काफी अधिक रहा है। श्रेणीवार कटऑफ के आंकड़ों पर नजर डाली जाए तो जहां सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों का कटऑफ 302.094 रहा है वहीं, सामान्य वर्ग के आर्थिक पिछड़ा कैटेगरी वाले कैंडिडेट्स को 285 अंक लाने पड़े हैं। इसके अलावा अन्य पिछड़ा वर्ग को 287, अनुसूचित जाति के अभ्यर्थी को 260, अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों का कटऑफ 223 रहा है।

यह भी पढ़े: कपड़ा क्षेत्र के लिए सरकार का बड़ा फ़ैसला, PLI स्कीम के तहत 19000 करोड़ के प्रस्तावों को मिली मंजूरी

इस एग्जाम के लिए करीब 12 से 13 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया था जिसमें से लगभग 7 लाख कैंडिडेट्स परीक्षा में शामिल हुए थे जबकि पास हुए अभ्यर्थियों की लिस्ट देखी जाए तो कुल 36170 अभ्यर्थी एग्जाम में सफल हो पाए हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version