Uttarakhand: केदारनाथ धाम यात्रा के दौरान महिला समूह ने बेहतर कारोबार किया है। महामारी के बाद इस साल महिला समूह के व्यवसाय को नई ऊंचाइयों प्राप्त हुई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर एवं स्वरोजगार को बढ़ावा देने का मंत्र अपनाकर महिला समूह ने रोजगार के क्षेत्र में अपने कदम बढ़ा लिए हैं। जहां एक और रिकॉर्ड तीर्थयात्री केदारनाथ धाम की यात्रा करते हैं वही महिला समूह ने भी केदारनाथ प्रसाद से 48 लाख का व्यवसाय किया है।

महिलाओं ने किया कारोबार

केदारनाथ क्षेत्र में सरस रेस्तरां संचालित कर रही महादेव स्वयं सहायता समूह की अध्यक्ष पूनम देवी ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि पहले ही यात्रा के दौरान उन्होंने करीब चार लाख रुपए का व्यवसाय किया। रेस्तरां में आठ लोगों को नियमित रोजगार प्राप्त हुआ। इसके अलावा सरस विपणन संचालित कर रही शिवानी का कहना है कि केदारनाथ यात्रा के दौरान जिले भर के किसानों से एकत्रित स्थानीय उत्पाद बेचकर करीब 80,000 रुपए का कारोबार किया है।

Also Read: Gujrat Election: गुजरात में अरविंद केजरीवाल ने जनता से मांगा सुझाव, कहा- ‘कौन होना चाहिए अगला सीएम’

महिलाओं को मिला रोजगार

यात्रा के दौरान महिलाएं बाबा केदारनाथ धाम के लिए स्थानीय उत्पादों से निर्मित प्रसाद तैयार करने और यात्रा मार्ग पर रेस्टोरेंट, कैफे संचालित करने से लेकर अन्य स्थानीय उत्पाद बेचकर आत्मनिर्भर बन रही हैं। इसी बीच एनआरएचएम के ब्लॉक समन्वय सतीश सकलानी का कहना है कि देवीधर उन्नति कलस्टर में पूरी यात्रा के दौरान ऑनलाइन और ऑफलाइन माध्यम से प्रसाद बेच कर 42 हजार रुपए का कारोबार किया। इसके अलावा केदारनाथ प्रसाद उत्पादक फेडरेशन के अध्यक्ष ने करीब 50 कुंतल चौलाई के लड्डू और चूरमा तैयार करके 60 महिलाओं को रोजगार दिया है।

Also Read: Punjab: हर राज्य में NIA ऑफिस खोलने के फैसले पर अकाली दल ने जताई आपत्ति, CM मान पर लगाए गंभीर आरोप

जिलाधिकारी मयूरी दीक्षित का कहना है कि बाबा केदारनाथ धाम में दुनियाभर से आने वाले तीर्थ यात्रियों को स्थानीय उत्पादों से निर्मित प्रसाद व सोविनियर उपलब्ध कराए जा रहे हैं इसके अलावा स्थानीय शहद, हर्बल धूप समेत कई उत्पाद ऐसे हैं जो महिलाएं तैयार कर यात्रियों को उपलब्ध करा रही हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version