Kanwar Yatra: सावन (Sawan) का महीना चल रहा है। ऐसे में भगवान भोले (Lord Bhole) के भक्त (devotees) उनके जयकारे लगाते हुए भगवा वस्त्र में दिखाई दे रहे है। तो वहीं, मुक्ति प्राप्त करने वाली नगरी हरिद्वार (Haridwar) में चारों तरफ कांवड़ियों का ही रंग दिख रहा है।

एक कांवड़ ऐसी भी

सैंकड़ों कांवड़िएं सुबह-सुबह गंगा नदी में अपने आपको पवित्र करने के बाद पूजा अर्चना करने मंदिरों में पहुंच रहे है। ऐसें में हैरान कर देने वाला मामला घटा। वहीं, कांवड़ यात्रा के दौरान एक से बढ़कर एक कांवड़ दिख रहा है। ऐसे में दिल्ली से आए एक कांवड़िए ने कांवड़ को सवा लाख रुपये के नोटों से सजा रखा था।

ये भी पढ़ें: CBSE 12th Toppers 2022: उत्तराखंड के बच्चों का कमाल, अभिनव 99.60 फीसदी अंकों के साथ पहले नंबर पर, देखें दून की रैंक

ऐसे में सबकी निगाहें बार-बार वहीं जा रही थी। हर कोई उसी कांवड़िए को देख रहा था। कांवड़ पर 20 से लेकर 100 रुपये तक के नोट लगे हुए थे। ऐसे में इस अलग दिखने वाली कांवड़ को जिसने भी देखा, वो ठहर गया। साथ ही उस कांवड़िए के साथ लोग फोटो और वीडियो बनाने लगे। ऐसे में हर कांवड़िए अपनी कांवड़ को अलग बनाने की कोशिश कर रहा है।

इन कांवड़ियों पर टिकी सबकी निगाहें

वहीं, इसके साथ ही एक कांवड़ ऐसी भी दिखी, जिस पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की की तस्वीर लगी थी। तो किसी कवड़िए ने अपने कांवड़ पर में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की बड़ी फोटो लगा रखी थी। इन सबके अलावा किसी कांवड़ पर तिरंगा कांवड़ और केदारनाथ मंदिर की कांवड़ को देखने के लिए भी लोगों की भीड़ लगी रही। इसके अतिरिक्त शिव-पार्वती की विशालकाय मूर्ति लेकर भी शिवभक्त कांवड़ यात्रा में पहुंच रहे हैं। सावन महीना शुरू होते ही दिल्ली, उत्तर प्रदेश सहित कई राज्यों से शिव भक्त कांवड़ लेकर उत्तराखंड आ रहे हैं।

18 लाख कांवड़िए ने भरा गंगाजल

आपको बता दें कि  मंगलवार को कांवड़ यात्रा के छठवें दिन 18 लाख कांवड़िए गंगाजल भरकर अपने-अपने देवालयों की तरफ प्रस्थान कर गए। कांवड़ यात्रा को लेकर पुलिस लगातार सख्ती बरत रही है। हरकी पैड़ी पर बने दो वॉच टॉवरों से लगातार निगरानी की जा रही है। गौरतलब है कि हर साल सावन के महीने में भगवान भोले के भक्त कांवड़ लेते जाते है।

ये भी पढ़ें: PM Kisan Yojana: करोड़ों अन्नदाताओं को मिलने वाली है राहत, इस दिन आएगी पीएम किसान की 12वीं किस्त

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version