PM Modi: हर साल विश्वभर में पर्यावरण दिवस मनाया जाता है। ये दिन अपने आप में अनोखा संदेश देता हुआ दिन है। इस लिए इस दिन की अपना एक अलग ही महत्व है। इस बीच देश के प्रधानमंत्री विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर रविवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए वैश्विक पहल ‘पर्यावरण के लिए जीवन शैली’ अभियान की शुरुआत करेंगे। इसके साथ ही इस दौरान ‘लाइफ ग्लोबल कॉल फॉर पेपर्स’ की भी शुरुआत होगी। जिसमें देश और दुनिया के कई बड़े चेहरे हिस्सा लेने जा रहे हैं।कार्यक्रम में बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के सह-अध्यक्ष बिल गेट्स , जलवायु अर्थशास्त्री लॉर्ड निकोलस स्टर्न, नज थ्योरी लेखक कैस सनस्टीन, वर्ल्ड रिसोर्स इंस्टिट्यूट के अध्यक्ष अनिरुद्ध दासगुप्ता, संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम की वैश्विक प्रमुख इंगर एंडरसन, संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम के वैश्विक प्रमुख अचिम स्टेनर और विश्व बैंक के अध्यक्ष डेविड मलपास जैसे बड़े चेहरे हिस्सा लेने जा रहे हैं।

ये भी पढ़ें अपने पेट डॉग को घुमाते हुए नजर आई Poonam Pandey, फैंस ने किए कई सवाल

ये कार्यक्रम अपने आप में बेहद खास है। पर्यावरण दिवस हर साल। बेहद खास तरीके से मनाया जाता है। इसके इतिहास पर अगर नजर डालें तो संयुक्त राष्ट्र संघ की ओर से साल 1972 में वैश्विक स्तरपर पर्यावरण प्रदूषण की समस्या और चिंता की वजह से विश्व पर्यावरण दिवस मनाने की नींव रखी गई। इसकी शुरुआत स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम में हुई। यहां दुनिया का पहला पर्यावरण सम्मेलन आयोजित किया गया, जिसमें 119 देश शामिल हुए थे। पहले पर्यावरण दिवस पर भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने भारत की प्रकृति और पर्यावरण के प्रति चिंताओं को जाहिर किया था। तभी से हर साल भारत इसको खास तरीके से मनाया है। इस साल भी ये दिन बेहद खास तरीके से मनाया जा रहा है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version