ताउते चक्रवात से हुई तबाही से देशवासी अभी उबरे भी नहीं थे कि एक औऱ चक्रवात मुसीबत बन कर तबाही मचाने के लिए तैयार हो गया है। इस बार ये साइक्लोन बंगाल की खाड़ी से आ रहा है, जिसका नाम यास है। मौसम विभाग के मुताबिक, ये अगले हफ्ते दस्तक दे सकता है जिससे बंगाल, ओडिशा में हालात बिगड़ने के आसार हैं मौसम विभाग ने कहा है कि अगले 48 घंटे में हवा का कम दबाव बनने की आशंका है जो चक्रवात का रूप ले सकता है। इस सूचना के बाद पश्चिम बंगाल और ओडिशा के वरिष्ठ अधिकारियों ने जिला प्रशासन के साथ बैठकें शुरू कर दी है और तयारियों के बारे में आवश्यक निर्देश दे रहे हैं।  

भारतीय मौसम विभाग IMD के अधिकारियों ने बताया कि हवा का कम दबाव उत्तरी अंडमान सागर में बन रहा है। 22 मई को यह दबाव तेजी से बढ़ना शुरू होगा और 26 मई की शाम तक या तो यह बंगाल की खाड़ी से टकराएगा या ओडिशा के तट से। अगर यह चक्रवात वास्तव में बनता है तो इस साल बंगाल की खाड़ी से टकराने वाला यह दूसरा चक्रवात होगा। तूफान के खतरे को देखते हुए मछुआरों को भी चेतावनी जारी कर दी गई है। तमाम मछुआरों से समुद्र में ना जाने और किनारे पर रहने के लिए कहा जा रहा है।  

आपको बता दें कि चक्रवात यास से पहले बंगाल और ओडिशा में चक्रवात अम्फान ने काफी तबाही मचाई थी। बंगाल, ओडिशा दोनों ही जगह अम्फान के कारण भारी नुकसान हुआ था। ऐसे में अब अगर कोरोना संकट के बीच एक बार फिर तूफान आता है, तो राज्य के लिए मुश्किल पैदा करेगा।  

Share.
Exit mobile version