उत्तर प्रदेश में मंत्रिमंडल का विस्तार होना लगभग तय हो माना जा रहा है। सूत्रों के मुताबिक रविवार को बीजेपी के साथ संघ की हुई बैठक हुई थी। बैठक नव मंत्रिमंडल विस्तार पर चर्चा होने की गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उत्तर प्रदेश में मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर रविवार को बीजेपी और संघ के बीच हुई बैठक में हरी झंडी दिखा दी गई है। खबर की मानें तो मंत्रिमंडल में किन नए चेहरों को जगह दी जाएगी, उस पर भी सहमति बन गई है। बता दें कि अगले साल उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव होना है ऐसे में मंत्रिमंडल विस्तार चुनाव के मद्देनजर ही बीजेपी सरकार करना चाहेगी। सूत्रों के हवाले से ख़बर है, मंत्रिमंडल विस्तार में 5-7 नए नाम देखने को मिल सकते हैं।

सांकेतिक फोटो

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सोमवार को बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह और संगठन महामंत्री सुनील बंसल दिल्ली पहुंच गए। ख़बर की मानें तो दिल्ली में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, राष्ट्रीय संगठन महामंत्री बीएल संतोष और गृहमंत्री अमित शाह के साथ हुई चर्चा के बाद जल्द ही सब तय कर लिया जाएगा। बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार का 19 मार्च 2017 को गठन के बाद योगी सरकार ने 22 अगस्त 2019 को मंत्रिमंडल विस्तार किया था। यानी योगी सरकार में अब दूसरी बार मंत्रिमंडल का विस्तार होना है। गौरतलब है कि यूपी में आगामी विधानसभा चुनावों से पहले मंत्रिमंडल के इस विस्तार को अहम माना जा रहा है।

सांकेतिक फोटो

ये भी पढ़े : बकरीद पर ढील देने पर सुप्रीम कोर्ट ने केरल सरकार को लगाई फटकार

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी द्वारा केंद्रीय मंत्रिपरिषद विस्‍तार के बाद अब यूपी में योगी सरकार के मंत्रिमंडल विस्‍तार को लेकर सरगर्मियां तेज हो गई हैं। सूत्रों की मानें तो इसी महीने के अंतिम हफ्ते तक नए मंत्रियों को शपथ दिलाई जा सकती है। सूत्रों का कहना है कि संघ ने बीजेपी को सलाह दी है कि मौजूदा कैबिनेट से कोई भी मंत्री नहीं हटाया जाएगा। इससे फायदा होने की जगह नुकसान हो सकता है। यूपी बीजेपी ने यह सलाह मान ली है।

योगी सरकार की नव मंत्रिमंडल में इनको मिल सकती है जगह

हाल में मोदी सरकार ने नव केंद्रीय मंत्रिमंडल का विस्तार किया था। जिसमें चर्चा थी कि निषाद पार्टी के सांसद प्रवीण निषाद को मोदी सरकार की नव मंत्रिमंडल में शामिल किया जा सकता है। हालांकि ऐसा नहीं हुआ। जिसके बाद निषाद पार्टी के प्रमुख ने नाराजगी व्यक्त किया था। उत्तर प्रदेश में अगले साल विधानसभा चुनाव है, चुनाव को ध्यान में रखते हुए बीजेपी निषाद समाज को यूपी में होने वाले कैबिनेट विस्तार में जगह दे सकती है। इसके अलावा मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक योगी सरकार अपनी नव मंत्रिमंडल में ब्राह्मण व बहुजन समाज के नेताओं को भी शामिल कर सकती है।

Share.

Rupesh Ranjan is an Indian journalist. These days he is working as a Independent journalist. He has worked as a sub-editor in News Nation. Apart from this, he has experience of working in many national news channels.

Exit mobile version