Amavasya ke Upay: हिंदू धर्म में हर दिन का विशेष महत्व है। सभी दिन को विशेष दर्जा दिया गया है। हर दिन किसी न किसी देवी देवता की पूजा की जाती है। बता दें, शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी को समर्पित होता है। ये शुक्रवार एक और कारण से बहुत शुभ है। जी हां, हर बार पौष मास की अमावस्या तिथि इस बार शुक्रवार के दिन है। इसलिए ये शुक्रवार बहुत ही खास है। इस दिन कई सारे शुभ योग बन रहे हैं।

कहा जाता है अगर कोई व्यक्ति इस दिन सिर्फ 5 मिनट का ये अचूक उपाय कर ले तो मां लक्ष्मी प्रसन्न हो जाती हैं। इससे भक्तों की सभी मनोरथ पूरी हो जाती है। मान्यताओं के अनुसार कहा जाता है कि शुक्रवार के दिन ये उपाय करने से व्यक्ति रातों रात अमीर हो जाता है। तो आइए जानते हैं शुक्रवार के दिन कौन से उपाय करें।

पितरों को चढ़ाएं जल

इस बार शुक्रवार के दिन अमावस्या तिथि भी है। मान्यताओं के अनुसार कहा जाता है कि इस दिन पितरों को जल देने से मां लक्ष्मी प्रसन्न हो जाती हैं। इस कार्य में बहुत कम समय लगता है। इसलिए शुक्रवार के दिन अपने पितरों को जल जरूर अर्पित करें। इससे आपके जीवन में सुख समृद्धि का वास होगा।

श्री सूक्त का करें पाठ

श्री सूक्त का पाठ करना बेहद लाभकारी उपाय है। इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न हो जाती है। इस पाठ को करने में मात्रा 5 से 10 मिनट लगता है। मगर इसे नियमित करने से आपके जीवन में किसी भी चीज की कमी नहीं होगी। कभी भी आपकी तिजोरी खाली नहीं रहेगी। जी हां, ये बेहद लाभकारी और सिद्ध पाठ है। मान्यताओं के अनुसार इसे नियमित करने से मां लक्ष्मी का वास घर में ही हो जाता है।

Also Read: VASTU TIPS: नए साल में इन 5 चीजों से सजाएं घर, कभी नहीं होगी पैसों की कमी

मां लक्ष्मी का करें व्रत

शुक्रवार के दिन मां वैभव लक्ष्मी का व्रत बेहद लाभकारी है। जी हां इस व्रत को करने से जीवन में किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं आती है। ये बेहद लाभकारी उपाय है। शुक्रवार के दिन व्रत करें और लाल वस्त्र धारण कर मां लक्ष्मी की पूजा करें। इससे मां आपकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण कर देंगी।

घर में रेहनी चाहिए शुद्धता और सफाई

मां लक्ष्मी वहीं वास करती हैं जहां पर साफ सफाई होता है। मां हमेशा साफ सफाई और शुद्ध स्थान पर ही रहती हैं। इसलिए अपने घर और पूजा स्थल को हमेशा साफ रखें। तभी मां लक्ष्मी का आशीर्वाद आप पर बना रहेगा। मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए साफ सफाई बेहद जरूरी है।

Also Read- UTTARAKHAND NEWS: UNIFORM CIVIL CODE पर सीएम DHAMI का एक और बड़ा कदम, देख विरोधियों के उड़े होश

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version