Bhai Dooj 2022: हर वर्ष भाईदूज का त्यौहार कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की द्वितिया तिथि को मनाया जाता है। ये पर्व सभी भाई बहनों के लिए बहुत खास होता है। इस दिन सभी बहनें अपने भाई के लंबी आयु की कामना यमराज से करती है। ये दिन सभी के लिए बेहद खास होता है। सभी भाई बहन इस दिन का इंतजार करते हैं।

इस वर्ष ये त्यौहार 27 अक्टूबर को मनाया जाएगा। हालांकि भाईदूज तिथि का प्रारंभ 26 अक्टूबर को हो गया था। मगर हिंदू धर्म में उदय तिथि को माना जाता है इसलिए 27 अक्टूबर को ही भाईदूज का त्यौहार मनाया जाएगा। तो आइए जानते हैं क्या है भाईदूज पूजा विधि और शुभ मुहूर्त।

भाईदूज का शुभ मुहूर्त

आज के दिन सुबह 11:07 से लेकर दोपहर 12:45 तक शुभ मुहूर्त में तिलक कर सकते हैं। ये अभय शुभ मुहूर्त है। इसके अलावा 11:42 से लेकर दोपहर 12:27 तक अभिजीत वर्ग रहेगा। इस दौरान भी तिलक करना शुभ माना गया है। सभी लोग इस मुहूर्त में अपने भाईदूज का पूजा करें। ये काफी शुभ माना जाता है।

Also Read: Feroze Khan पर लगा पत्नी संग मार-पीट का आरोप, तस्वीरों में दिखे हाथों पर निशान-आंख में लगी चोट     

क्या है तिलक लगाने की विधि

भाईदूज के दिन भाई को तिलक और भोजन करवाने की विधि है। इस दिन सभी बहनें स्नान कर नए वस्त्र पहन अपने भाई को तिलक लगाती हैं और उसके लंबी उम्र की कामना करती हैं। तो आइए जानते हैं क्या है तिलक लगाने की विधि।

स्टेप 1: सबसे पहले चावल के आटा का घोल बना लें।

स्टेप 2: अब भाई के हाथों पर चावल का घोल लगाएं।

स्टेप 3: अब भाई के माथे पर घोल एवं सिंदूर से तिलक लगाएं।

स्टेप 4: अब भाई के आरती उतारें।

स्टेप 5: इसके बाद भाई के हाथ में कलावा बांधे।

स्टेप 6: इसके बाद भाई को मिठाई खिलाएं।

स्टेप 7: इसके बाद भाई को भोजन करवाएं।

स्टेप 8: अब भाई से भाईदूज का उपहार लें। आज के दिन भाई बहन को उपहार देता है।

Also Read: Delhi Air Pollution: दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण पर CM केजरीवाल ने किया ट्वीट, कहा- ‘प्रदूषण पर मेहनत कर रहे लोग’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version