मंगलवार को कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी को धनतेरस का पूर्व पड़ा है और इसके साथ आज से आरंभ हो गया है दीपोत्सव। धनतेरस जिस दिन सोना-चांदी और बर्तन खरीदना शुभ माना जाता है, यह हमारी परंपरा का एक हिस्सा हैं। इस दिन भगवान धनवंतरि की पूजा-आरती की जाती है, इसके साथ-साथ देवी लक्ष्मी और कुबेर महाराज की भी पूजा की जाती है।

धनतेरस के दिन शुभ मुहूर्त में खरीदारी करना ज़रूरी होता है अन्यथा आपको इतना लाभ नहीं मिलता जितना मिलना चाहिए था, इस धनतेरस तीन ग्रहों की युक्ति के साथ-साथ त्रिपुष्कर योग भी बन रहा है। अगर आप इस त्रिपुष्कर योग में खरीदारी करते है तो आपको इसका तिगुना लाभ होगा।

ज्योतिषाचार्य डॉ अरविंद मिश्र ने बताया कि आज धनतेरस के उत्सव पर त्रिपुष्कर योग बना है, इस योग में आप जो भी कार्य करते है उसका आपको तिगुना लाभ मिलता है। उन्होंने आगे बताया कि त्रिपुष्कर योग में सोने – चांदी के खरीदी के अलावा निवेश करना भी शुभ होगा। आज के दिन तीन ग्रहों की युति बन रही है, उन्होंने बताया कि सूर्य, मंगल और बुध तीनों ग्रह तुला राशि में एक साथ विराजमान हैं।

यह भी पढ़े- अनुसूचित जाति-जनजाति आयोग के दफ्तर पहुंचे समीर वानखेड़े, कमिशन को सौंपे अहम दस्तावेज

ज्योतिषाचार्य डॉ अरविंद मिश्र ने बताया कि त्रिपुष्कर योग मंगलवार और द्वादशी तिथि के जोड़ या संयोग से बनता है। आपको बता दे द्वादशी संयोग 1 नवंबर को दोपहर के 1: 21 मिनट पर आरंभ हुआ था और यह 2 नवंबर सुबह 11:30 बजे तक रहेगी। इसलिए अगर आपको इस योग का लाभ उठाना है तो आज साढ़े ग्यारह बजे तक खरीदी करे, अगर आप इस वक्त खरीदी नहीं कर सकते तो निराश ना हो। आप शाम को 6 बजकर 18 मिनट से लेकर रात 10 बजकर 21 मिनट के बीच में भी खरीदारी कर सकते हैं। धनतेरस पर पूजा करने का शुभ मुहूर्त शाम को 6 बजकर 18 मिनट से लेकर 8 बजकर 14 मिनट तक रहेगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKTWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version