Dev Uthani Ekadashi 2022: देवउठनी एकादशी का व्रत एवं त्यौहार हर साल कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को मनाई जाती है। इस दिन भगवान विष्णु को जगाने का रिवाज है। भगवान विष्णु योग निद्रा में रहते हैं। इस दिन भगवान को इस निद्रा से उठाया जाता है। इस एकादशी के बाद 4 महिनें के शुभ योग शुरू हो जाता है। इस योग में विवाह, मुंडन, यज्ञोपवित जैसे शुभ कार्य को किए जाते हैं।

कब है देवउठनी एकादशी

इस वर्ष देवउठनी एकादशी 4 नवंबर को मनाया जाएगा। ये एकादशी साल का सबसे बड़ा एकादशी होता है। कहते हैं, जो व्यक्ति देवउठनी एकादशी के व्रत को करता है उसे पूरे साल के एकादशी का फल मिलता है। इस दिन पूजा के बाद भगवान उठ जाते हैं और फिर से श्रृष्टि को संभालने लग जाते हैं।

इस दिन भगवान विष्णु के अवतार सालिग्राम से देवी तुलसी का विवाह कारवाया जाता है। इसका जश्न सभी अपने घरों में मनाते हैं। तो आइये जानते हैं इस दिन अपने दोस्त करीबियों को किस प्रकार देवउठनी एकादशी की शुभकामनाएं दें।

Also Read: Feroze Khan पर लगा पत्नी संग मार-पीट का आरोप, तस्वीरों में दिखे हाथों पर निशान-आंख में लगी चोट     

दोस्तों को भेजें ये संदेश

1. तुलसी का श्रृंगार करो
शालिग्राम का ध्यान करो
ऐसी जोड़ी कहां मिलेगी
आओ कन्यादान करो
देवउठनी एकादशी की शुभकामनाएं

2. दुल्हन बनी है तुलसी, दूल्हा शालिग्राम
जग में गूंजे जयकारा, शुभ है इनका नाम
देवउठनी एकादशी की शुभकामनाएं

3. हर घर के आंगन में तुलसी बड़ी महान है
जिस घर में ये तुलसी रहती वह घर स्वर्ग समान है
देवउठनी एकादशी की शुभकामनाएं

4. गन्ने के मंडप सजाएंगे हम
विष्णु तुलसी का विवाह रचाएंगे हम
आप भी हों खुशियों में शामिल
एकादशी का पर्व मिलकर मनाएंगे
देवउठनी एकादशी की शुभकामनाएं

5. भगवान विष्णु को मनाएं
उन्हें नींद से जगाएं
इस देवउठनी एकादशी पर
विष्णु जी से आशीर्वाद पाएं
देवउठनी एकादशी की शुभकामनाएं

Also Read: Delhi Air Pollution: दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण पर CM केजरीवाल ने किया ट्वीट, कहा- ‘प्रदूषण पर मेहनत कर रहे लोग’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version