सपना हर व्यक्ति देखता है। कुछ को सपने याद रहते हैं तो कुछ भूल जाते हैं। हमारे द्वारा देखे गए सभी सपनो का कुछ न कुछ अर्थ होता है। सपने शुभ और अशुभ दोनों तरह के होते हैं। अब जानते हैं कि कौन से सपने शुभ होते हैं और कौन से अशुभ। 

बच्चा

यदि सपने में बच्चे दिखते हैं तो उसके कई अर्थ होते हैं। यदि सपने में एक रोता हुआ बच्चा दिखता है तो इसका अर्थ निकलता है कि आपका जीवन निराशाओं में तब्दील हो सकता है। ये आपके प्रेम जीवन में संघर्ष का संकेत दे सकता है। यदि सपने में बच्चा चलना सीख रहा है, तो ये आपके जीवन में ताकत और हिम्मत का संकेत देता है। 

कपड़ा

कपड़ों के बारे में सपने देखने के भी स्वप्न शास्त्र के अनुसार कपड़ों के बारे में सपने देखने के भी अलग-अलग अर्थ हो सकते हैं। यदि आप सपने में नए कपड़े पहन रहे हैं, तो ये आपके उज्जवल भविष्य की ओर संकेत है। कपड़े सुखाते हुए खुद को सपने में देखना परिवर्तन का संकेत देता है। यदि आप सपने में फटे हुए कपड़े देखते हैं, तो इसका मतलब आपको प्रेम जीवन में संघर्ष का सामना करना पड़ेगा। 

पानी 

पानी के बारे में ज्यादातर सपने शुभ माने जाते हैं। सपने में पानी गिरते हुए देखना व्यवसाय में लाभ मिलना होता है। अगर आप सपने में पानी पीते हैं तो आपका कर्जे में दिया धन वापस मिलेगा। खुद को पानी पर चलते हुए देखना बड़ी सफलता का संकेत है। 

वृक्ष

सपने में हरे और स्वस्थ वृक्ष को देखना सुख और समृद्धि को दर्शाता है। एक पौधा या फिर मृत पेड़ असफलता का संकेत देता है। वहीं, पीले रंग का पेड़ संकेत देता है कि आपके परिवार में कोई बीमार होना वाला है। खुद को पेड़ से फल तोड़ते हुए देखना, भविष्य में आपको बुजुर्गों से विरासत मिलने का संकेत देता है। 

नौकरी 

खुद को सपने में नौकरी करते हुए देखना दुर्भाग्य का संकेत हो सकता है। इसका मतलब यह है कि आपको अपनी नौकरी या व्यवसाय में कुछ नुकसान हो सकता है। यदि आप सपने में किसी को रोजगार दे रहे हैं, तो आप वास्तविक जीवन में एक विशेष अवसर खो सकते हैं।

कुएं से पानी

सपने में अपने आप को एक बाल्टी के माध्यम से कुएं से पानी भरते हुए देखते हैं, तो इसका सीधा मतलब है कि आपने जीवन में ईमानदारी से धन अर्जित किया है। यदि आप सपने में खुद को पानी के बजाय बाल्टी में बैठे हुए देखते हैं, तो इसका मतलब है कि प्राकृतिक आपदा की वजह से आपको कुछ नुकसान हो सकता है। 

मृत शरीर 

स्वप्न शास्त्र के अनुसार, सपने में मृत शरीर देखना धन लाभ का संकेत दे सकता है। दूध पीना, किसी चीज में आग लगाना, अनार या आम खाना या कीड़े देखना इस बात का संकेत है कि आपको जल्द ही कोई धन विरासत में मिल सकता है।

दोस्त या परिवार

सपने में दोस्तों और परिवार को सामान्य रूप से गले लगाना बहूत शुभ संकेत नहीं माना जाता है। ये परिवार में दुख और बीमारी का संकेत होता है। सपने में अपने जीवनसाथी को गले लगाना एक दूसरे के साथ झगड़े और असहमति का संकेत दे सकता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKTWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version