Hindu Tradition: सनातन धर्म की कई ऐसी प्रचलित मान्यताएं हैं जिन्हें हम अपने जीवन में कम ही अपनाते हैं। हिंदू धर्म में कई तरह के नियम बचपन से ही सिखाए जाते हैं इनमें से कुछ नियम ही लोग अपना पाते हैं। अगर कोई सोया या लेटा हुआ है तो उसको कभी भी लाघंना नहीं चाहिए। इसका संबंध महाभारत की कथा में बताया गया है। ऐसी मान्यता है कि सोते हुए व्यक्ति को लांघना अशुभ है। आइए जानते हैं कि सोते हुए व्यक्ति को लांघना क्यों अशुभ माना जाता है और महाभारत में इस तरह का प्रसंग क्या बताया गया है।

महाभारत कथा में बताया प्रसंग

महाभारत की कहानी के मुताबिक जब एक बार भीम युद्ध के लिए जा रहे थे तो उस समय हनुमान जी भीम का रास्ता रोकने के लिए एक वृद्ध वानर के रूप में प्रकट हुए थे और उनके मार्ग पर लेट गए थे। इसी वजह से उनकी पूंछ ने पूरे मार्ग को रोक दिया। जब भीम उस रास्ते से गुजरे तो उन्होंने पूछ को लांघा नहीं। भीम ने हनुमान जी से पूंछ हटाने के लिए कहा। लेकिन हनुमान जी ने दुर्बलतावश पूंछ हटाने से मना कर दिया और भीम से कहा कि पूंछ लांघ कर चले जाओ। लेकिन भीम ने ऐसा करने से मना कर दिया।

Also Read- Poco X5: चार कैमरे और तगड़ी बैटरी के साथ आ सकता है ये दमदार फोन, फीचर्स हुए लीक

भीम ने बताई थी वजह

भीम ने हनुमान जी से कहा कि इस संसार के सभी प्राणियों में ईश्वर का अंश विद्यमान है। ऐसे में किसी प्राणी को लांघना यानी परमात्मा का अनादर करना है। इसी वजह से भीम ने हनुमान जी की पूंछ को हटाने के लिए कहा था। उस समय जब भीम अपनी पूरी शक्ति लगाकर हनुमान जी की पूंछ को हिलाने की कोशिश कर रहे थे तो वह हिला नहीं पाएं। उन्हें समझ आ गया कि यह कोई साधारण वानर नहीं हैं। हनुमान जी ने भीम को अपना परिचय दिया और अपना विशाल रूप प्रकट किया। इसके बाद हनुमान जी ने भीम को युद्ध में विजय पाने का आशीर्वाद दिया।

Also Read- West Bangal: CM ममता ने किया BJP पर तीखा हमला, कहा- ‘हमें नहीं चाहिए दिल्ली का पैसा’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Share.
Exit mobile version