Janamshtami 2022: प्रतिवर्ष भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को जन्माष्टमी का त्यौहार बहुत धूम-धाम से मनाया जाता है। इसी दिन रोहिणी नक्षत्र में भगवान श्री कृष्ण का जन्म हुआ था। इसी उपलक्ष्य में हर वर्ष कृष्ण जन्माष्टमी का उत्सव पूरे देश में मनातें हैं। इस वर्ष कृष्ण जन्माष्टमी का त्यौहार 18 अगस्त 2022 को मनाई जाएगी। हालांकि ये त्यौहार पूरे देश में बहुत प्रसिद्ध है लेकिन इस दिन ब्रज मंडल के कुछ मंदिरों विशेष पूजा अर्चना एवं उत्सव का प्रबंध किया जाता है।

ब्रज मंडल क्या है?

उत्तर प्रदेश का एक क्षेत्र ब्रज मंडल है। ये क्षेत्र भगवान श्री कृष्ण से जुड़ा हुआ है। इसके अंतर्गत 12 वन और कई सारे उपवन आते हैं। इसी के अंदर श्री कृष्ण का लीला स्थल भी शामिल है जिसमे बरसाना, महावन, गोकुल, नंदगांव,काम्यवन, गोवर्धन, महावन, बलदेव और डीग और भी सभी इलाके इसके अंदर आता है। यहां पर जन्माष्टमी के उपलक्ष्य में बहुत बड़ा उत्सव मनाया जाता है। यहां पर कई सारे ब्रज मंडल के ऐसे मंदिर हैं जहां पर विशेष उत्सव का आयोजन किया जाता है।

आइए जानते हैं उन मंदिरों के बारे में

Also Read: Yoga For Heavy Thighs: जांघों के आसपास जम जाती है चर्बी, इन आसान तरीकों से करें कंट्रोल जल्द दिखेगा असर

कृष्ण जन्मभूमि मंदिर, मथुरा

भगवान श्री कृष्ण का जन्म मथुरा के कारागार में हुआ था। बता दें जिस जगह पर भगवान श्री कृष्ण का जन्म हुआ था वहां आज भगवान श्री कृष्ण का मंदिर बना हुआ है। जन्माष्टमी के शुभ अवसर पर यहां झांकियां निकाली जाती है।

चौरासी खंभों वाला मंदिर, गोकुल

भगवान श्री कृष्ण को जन्म के बाद गोकुल नंदलाल के घर लाया गया। यहां पर भगवान श्री कृष्ण की बाल लीलाएं रचाई गई है। इसलिए यहां हर वर्ष बहुत धूम धाम से कृष्ण जन्म का त्यौहार मनाया जाता है।

बांकेबिहारी मंदिर, वृंदावन

भगवान ने अपने जीवन का खूबसूरत पल वृंदावन में गुजारा है। यहां पर भगवान ने पूरे विश्व को प्रेम का पाठ पढ़ाया है। यहां पर स्थित बांके बिहारी मंदिर में बहुत ही हर्ष के साथ कृष्ण जन्माष्टमी का महा उत्सव मनाया जाता है।

Also Read: Laxmi Pooja: शुक्रवार 5 अगस्त को करें लक्ष्मी जी की पूजा,बन रहे हैं ये शुभ संयोग

राधा रानी मंदिर, बरसाना

श्री कृष्ण सदैव राधा रानी के बिना अधूरे हैं। यहां पर श्री कृष्ण के निश्चल प्रेम की पुजारी राधा रानी का भव्य मंदिर है। राधा रानी और श्री कृष्ण की लीलाएं पूरे विश्व में प्रसिद्ध है। यहां पर भगवान श्री कृष्ण के जन्म दिवस के मौके पर बहुत धूम धाम से विशेष उत्सव का आयोजन किया जाता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version