Navratri 2022: मां दुर्गा का सबसे बड़ा त्यौहार नवरात्रि आ गया है। सभी लोगों का उत्साह बढ़ गया है। इस बार सभी लोग मां के आगमन की तैयारी में लग गए हैं। आपको बता दें, हर साल शारदीय नवरात्रि आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिप्रदा से नवरात्रि शुरू हो जाती है। इस बार शारदीय नवरात्रि 26 सितंबर से शुरु हो गई है। बता दें, इस बार माता रानी हाथी पर सवार होकर आई हैं। माता रानी पूरे नौ दिनों तक अपने भक्तों के बीच रहती हैं। इन दिनों मां की भक्ति में सभी लोग तल्लीन रहते हैं। इन नौ दिनों का महत्व जीवन में बहुत ज्यादा है। सभी दिनों मां के नौ रूपों की पूजा की जाती है। इसमें आज नवरात्रि का चौथा दिन है और इस दिन मां कुष्मांडा की पूजा की जायेगी।

आज की जायेगी मां कुष्मांडा की पूजा

दुर्गा पूजा के सभी दिन दुर्गा मां के सभी रूपों की पूजा की जाती है। सभी रूप का अलग-अलग महत्व है। नवरात्रि के चौथे दिन मां कुष्मांडा की पूजा अर्चना की जाती है। आपको बता दें, ये रूप मां का विवाह से लेकर कार्तिकेय तक का रूप है। मां के स्वयं से ही ब्राह्मण की रचना की थी। बता दें, मां सूर्यमंडल के भीतर के भी लोकों में निवास करती हैं। मां के इस रूप को आदिशक्ति एवं आदिस्वरूपा भी कहा जाता है। मां का ये रूप बेहद मनमोहक है। इसमें मां की आठ भुजाएं हैं। इसमें कमंडल, कमल, पुष्प, धनुष, बाण, अमृतपूर्ण, कलश, चक्र, गदा एवं जपमाला से परिपूर्ण हैं। बता दें, जो भी भक्त मां के इस स्वरूप की पूजा अर्चना करता है। वो सभी रोगों से दूर रहता है।

Also Read: Vastu Tips: दीपावली पर घर को पेंट करते हुए इन बातों का रखें ध्यान, वरना मां लक्ष्मी हो जाएंगी नाराज

इस दिन धारण करें ग्रे रंग की वस्त्र

आज के दिन मां कुष्मांडा की पूजा की जायेगी। कहते हैं इनकी भक्ति करने से व्यक्ति रोगों से दूर होता है। इसके अलावा धन की कमी जीवन में कभी नहीं होती है। व्यक्ति का ललाट सूर्य की भांति चमकने लगता है। इस लिए चतुर्थी के दिन ग्रे या सिल्वर रंग का वस्त्र धारण करना चाहिए। इससे मां प्रसन्न हो जाती हैं और भक्तों पर अपना कृपा बरसाती हैं।

Also Read: Dussehra 2022: भगवान राम ही नहीं पांडवों से भी जुड़ा है दशहरे का इतिहास, एक बार जरूर पढ़ें

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version