Navratri 2022:कल से शारदीय नवरात्र की शुरुआत हो रही है। भारत माता की स्वागत के लिए पूरी तरह से उत्साहित और तैयारी के साथ उनका इंतजार कर रहे हैं। आपको बता दें कि इस बार मां दुर्गा हाथी पर सवार होकर आ रही हैं।माता रानी का हाथी पर आगमन इस अच्छी बारिश और सुख समृद्धि का संकेत है। नवरात्रि में मां दुर्गा जी पूरे 9 दिन तक विधि विधान से पूजा की जाती है,यह समय बहुत ही शुभ माना जाता है। ज्योतिष की माने तो जो लोग नवरात्रि में अपनी राशि के अनुसार मां दुर्गा की पूजा करते हैं उनके जीवन के सभी दुख दूर हो जाते हैं। ऐसे में आइए जानते हैं राशि के हिसाब से कि नवरात्रि में कैसे पूजा करें?

राशि के हिसाब से ऐसे करें पूजा

मेष: मेष राशि के जातक नवरात्रि में स्कंदमाता की पूजा करें आप माता रानी को दूध से बनी पेड़ा या लड्डू मिठाई और लाल फूल अर्पित करें। आप इस दौरान नियमित सिद्धकुंजिका स्त्रोत का पाठ करें।

वृष : इस राशि के जातक नवरात्रि के दौरान महागौरी की आराधना करें आप माता रानी के दरबार में सफेद मिठाई और सफेद फूल चढ़ाएं आप इस दौरान नियमित दुर्गा सप्तशती पाठ करें।

मिथुन: मिथुन राशि के जातक मां दुर्गा के ब्रह्मचारी रूप की पूजा करें आप नियमित माता रानी को लाल फूल शक्कर और पंचामृत अर्पित करें।

कर्क: कर्क राशि के जातक मां शैलपुत्री की पूजा करें तो उन पर मां की कृपा बनी रहेगी आप इन्हें बताशे और चावल का भोग लगाएं।

सिंह : सिंह राशि के जातक मां दुर्गा की कुष्मांडा स्वरूप की पूजा करें उन्हें रोली और केसर चढ़ाएं साथ ही दुर्गा सप्तशती का पाठ करें।

कन्या: कन्या राशि के जातक मां दुर्गा के ब्रह्मचारी स्वरूप की पूजा करें। आप इन्हें एक खीर का भोग लगाएं।

तुला: तुला राशि के जातक महागौरी की पूजा करें। आप मां दुर्गा को लाल रंग की चुनरी और फूल चढ़ाएं।

Also Read: Vastu Tips: दीपावली पर घर को पेंट करते हुए इन बातों का रखें ध्यान, वरना मां लक्ष्मी हो जाएंगी नाराज

वृश्चिक : जातक मां दुर्गा के कालरात्रि स्वरूप की पूजा करें। आप इस दौरान नियमित सुबह शाम दुर्गा मां की आरती करें।

धनु: धनु राशि वाले लोग नवरात्रि के दौरान स्कंदमाता की पूजा करें। नियमित रूप से सप्तशती का पाठ करें। मां दुर्गा को पीले रंग के फूल और मिठाई अर्पित करें।

मकर : इस राशि के जातक मां दुर्गा के कात्यायनी रुप की पूजा करें। माता रानी को नारियल और चुनरी अर्पित करें। साथ ही दुर्गा चालीसा का पाठ करें।

कुंभ: कुंभ राशि के जातक मां दुर्गा के कालरात्रि स्वरूप की पूजा करें माता को हलवे का भोग लगाएं और देवी कवच का पाठ करें।

मीन: मीन राशि के जातक चंद्रघंटा स्वरूप की पूजा करें। आप माता रानी को केला और पीला पुष्प अर्पित करें। इसके साथ ही नियमित दुर्गा सप्तशती का पाठ करें।

Also Read: Dussehra 2022: भगवान राम ही नहीं पांडवों से भी जुड़ा है दशहरे का इतिहास, एक बार जरूर पढ़ें

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version