Onam 2022: दक्षिण भारत का ये सबसे प्रमुख त्यौहार है। ये मुख्य रूप से केरल और तमिलनाडु में मनाया जाता है। इस पर्व को मलयालम भाषा में थिरुवोणम कहा जाता है। ये त्यौहार हर वर्ष अगस्त और सितंबर महीने में मनाया जाता है। ये त्यौहार 10 दिनों का बहुत बड़ा त्यौहार है। इन दिनों सभी लोगों के घर रंग बिरंगे फूलों से सजे होते हैं। इस बार ये महा पर्व 23 अगस्त से 08 सितंबर यानि आज तक मनाया जाएगा। इन दिनों बहुत सारे पर्यटक दक्षिण भारत के भ्रमण पर जाते हैं। यहां पर विदेशों से भी अक्सर लोग आया करते हैं। तो आज हम इस आर्टिकल में ओणम पर्व के बारे में विस्तार से जानेंगे।

दक्षिण भारत का है खास पर्व

दक्षिण भारत में ओणम बहुत धूम धाम से मनाया जाता है। सभी के घर रंग बिरंगे फूल और रंगोली से सजे होते हैं। इस त्यौहार में तरह तरह के खेल का प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जाता है। सभी लोग नए नए कपड़ों में सजे होते हैं। इस दौरान दक्षिण भारत के लोकप्रिय भोजन का आनंद सभी घरों में उठाया जाता है। इस बीच सभी एक दूसरे के घर जाते हैं और गुलदस्ता और मिठाइयां खिलाकर बधाई देते हैं।

क्या है इस त्यौहार की मान्यता

ये महापर्व भारत के दक्षिणी क्षेत्र में मनाया जाता है। मान्यताओं के अनुसार इस पर्व में राजा महाबलि पाताल लोक आते हैं। इसके साथ अपने प्रजाओं पर अपना आशीर्वाद बरसाते हैं। इसके साथ साथ इस पर्व की और भी मान्यताएं है। इसी दिन भगवान विष्णु भी वामन अवतार में जन्म लिए थे।

Also Read: Astrology: ग्रहों का राशि परिवर्तन इन 4 राशियों के लिए वरदान, बनेंगे बिगड़े काम

इस दिन ऐसे दें सभी को बधाई

ऐश्वर्यवम, समृद्धियुम निरंज नल्ला नालुकल
एन्नम उनवत्ते ओप्पम _मनस्सिल स्नेहथिंते ओरु

ओणम मुबारक!

Also Read: Pitru Paksha 2022: 10 सितंबर से शुरू हो रहे श्राद्ध, बेटियां भी कर सकती है पिंडदान

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version